इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में सामाजिक विज्ञान पर आयोजित पुनश्चर्या कार्यक्रम

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में सामाजिक विज्ञान पर आयोजित पुनश्चर्या कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग की प्रोफेसर एवं हिन्दी माध्यम कार्यान्यवयन निदेशालय की निदेशक प्रो। कुमुद शर्मा ने दो दिन के व्या2यान में टे1नोकल्चर और इ1कीसवीं सदी की नयी लड़की तथा मीडिया में महिलाओं की उपस्थिति और प्रस्तुति के सन्दर्भ में बात की। उन्होंने कहा कि टे1नोकल्चर की नयी लड़की नये तेवर में समाज के बन्द दरवाजों पर दस्तक दे रही है।

सृजन और अ5िाव्य1ित का 2ाुला मंच

उन्होंने कहा कि टे1नोकल्चर ने स्त्री को सृजन और अभिव्य1ित का खुला मंच दिया है। स्त्री सश1तीकरण के लिए अंतरंग व बहिरंग दोनों की मजबूती जरूरी है। इसलिए माइक्रोस्तर पर अपने भीतर की चेतना से ऊर्जावान बनी यह लड़की चाहती है कि माइक्रोस्तर पर उसका बहिरंग भी मजबूत हो। प्रो। कुमुद शर्मा ने कहा की मीडिया में महिलाओं की उपस्थिति बढ़ी है। इस क्षेत्र में महिला पत्रकार अपनी क्षमता और योग्यता को सिद्ध कर रही हैं। लेकिन महिला पत्रकारों को समझना होगा कि ग्लैमरस जगत से जुड़ी महिलाएं ही हिन्दुस्तान का प्रतिनिधित्व नहीं करती, उन्हें हिन्दुस्तान की आम औरत के संघर्षो एवं उनकी चुनौतियों को भी उद्घाटित करना चाहिये।

पॉप संस्कृति से जुड़ा मीडिया का नाता

उन्होंने कहा कि मीडिया में ग्लैमर से जुड़ी महिलाओं की खबरें ज्यादा प्रमुखता से प्रसारित एवं प्रचारित की जाती हैं। भूमण्डलीय मीडिया बाजारोन्मुखी है। उसका नाता पॉप संस्कृति से जुड़ा रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के मानव संसाधन विकास केन्द्र द्वारा प्रायोजित 21 दिवसीय पुनश्चर्या कार्यक्रम में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों के 48 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ अपने समसामयिक विचार व्य1त कर रहे हैं। कार्यक्रम के संयोजक इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्राध्यापक प्रो। प्रशान्त कुमार घोष हैं। 27 नव6बर से प्रार6भ वाले कार्यक्रम का समापन 17 दिस6बर को होगा।

Posted By: Inextlive