1000

शटल बसें चलाई जाएंगी कुंभ मेला के दौरान श्रद्धालुओं के लिए

250

लो फ्लोर बसें भी होंगी इनमें शामिल

06

अस्थाई बस अड्डों का निर्माण किया जाएगा शहर के बाहर, वहीं से चलेंगी शटल बसें

शहर में श्रद्धालुओं के लिए हर समय मौजूद रहेगी बसें

मेला क्षेत्र की पार्किंग तक ले जाने की मिलेगी सुविधा

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ मेला में दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं को बस के लिए इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा। श्रद्धालुओं को कई-कई किमी लम्बा सफर तय करके मेला पहुंचने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा। शहर के चारों दिशाओं से आने वाले श्रद्धालुओं को मेला पार्किंग तक पहुंचाने के लिए एक हजार शटल बसों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

छह अस्थाई बस अड्डों से संचालन

मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को पहुंचाने के अलावा पूरे शहर में शटल बसों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए छह अस्थाई बस अड्डे का निर्माण कराया जाएगा। लखनऊ व फैजाबाद से आने वाली रोडवेज की बसों के लिए शांति पुरम में बस अड्डा बनाया जाएगा। जौनपुर व आजमगढ़ की ओर से आने वाली बसों के लिए झूंसी, मिर्जापुर व झांसी के लिए नैनी और फतेहपुर व कानपुर की ओर से आने वाली बसों के लिए बमरौली में बस अड्डा बनाया जाएगा। इसमें से बमरौली व झूंसी में दो-दो अस्थाई बस अड्डे का निर्माण किया जाना है।

सिटी में नहीं आएंगी रोडवेज बसें

बाहर से आने वाली रोडवेज की बसों को अस्थाई बस अड्डे पर ही रोक दिया जाएगा। फिर वहां से श्रद्धालुओं को पैदल ना चलना पड़े इसके लिए बस अड्डे पर ही शटल बसों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इनका संचालन हर दस मिनट पर किया जाएगा।

अड्डे पर रहेगी ब्रेकडाउन वैन

परिवहन निगम के लखनऊ स्थित मुख्यालय से मिले निर्देश के अनुसार शटल बसों में कोई तकनीकी खराबी ना आने पाए इसके लिए भी व्यवस्था की जाएगी। अस्थाई बस अड्डों पर मोबाइल ब्रेक डाउन वैन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि बस खराब होने पर दस से बीस मिनट के अंदर उसकी मरम्मत कराई जा सके।

फैक्ट फाइल

- शहर में चलाई जाने वाली शटल बसों में प्रति व्यक्ति किराया का निर्धारण प्रयागराज मेला प्राधिकरण करेगा

- एक हजार शटल बसों में ढाई सौ लो फ्लोर बसें होंगी, ताकि बड़े-बुजुर्गो व छोटे-छोटे बच्चे भी आसानी से बस में चढ़ सकें

- मेला क्षेत्र के परेड ग्राउंड स्थित इंट्री प्वाइंट के पास तीन पार्किंग स्थलों तक शटल बसों का संचालन किया जाएगा

- जरुरत पड़ने पर पार्किंग की संख्या और भी बढ़ाई जाएगी

कुंभ मेला के दौरान शहर के अंदर रोडवेज की बसों का संचालन नहीं होगा। इनकी जगह एक हजार शटल बसों की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रियों व श्रद्धालुओं को पैदल ना चलना पड़े इसके लिए शटल बसों का संचालन मेला क्षेत्र तक कराया जाएगा।

डॉ। हरीशचंद्र यादव, रीजनल मैनेजर, इलाहाबाद परिक्षेत्र

Posted By: Inextlive