-दो करोड़ रुपए से हाइटेक होगा इलावर्त पर्यटक आवास गृह

-पंद्रह जून तक मरम्मत कार्य पूरा कराने का लक्ष्य

ALLAHABAD: कुंभ में आने वाले विदेशी मेहमानों को रिझाने का इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने इलावर्त पर्यटक आवास गृह को हाइटेक करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां शासन ने आवास गृह की मरम्मत से लेकर आकर्षक फर्नीचर और लिफ्ट की व्यवस्था करने जा रहा है। वहीं दो करोड़ रुपए के कार्य को समाप्त करने की समय सीमा पंद्रह जून तक निर्धारित की गई है।

पंद्रह से शुरू होगा कार्य

प्रदेश में गोरखपुर के साथ ही फूलपुर लोकसभा का उपचुनाव भी 11 मार्च को होना है। पर्यटन विभाग के लखनऊ स्थित मुख्यालय से जनवरी के तीसरे सप्ताह में इलावर्त पर्यटक आवास गृह की मरम्मत के लिए एक करोड़ रुपया रिलीज कर दिया गया था। लेकिन उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने की वजह से कार्य नहीं शुरू कराया जा सका। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पंद्रह मार्च से आवास गृह की मरम्मत का कार्य शुरू कराया जाएगा। जिसे तीन महीने में पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है।

प्वॉइंटर्स

2 मंजिला पर्यटक आवास संवारा जाएगा।

2 करोड़ रुपए मरम्मत के लिए है प्रस्ताव।

1 करोड़ रुपए हो चुके हैं रिलीज।

15 जून है काम को पूरा करने की समय सीमा।

इलावर्त में यह होगा खास

-ग्राउंड फ्लोर से सेकंड फ्लोर तक जाने के लिए लिफ्ट लगाई जाएगी।

-ग्राउंड फ्लोर पर स्थित बार में पोर्टेबल चेयर व एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी।

-6 सुइट्स और 39 एसी डीलक्स रूम की सुविधा दी गई है।

-इनमें तीन सुइट 21 एसी डीलक्स रूम में एलईडी स्क्रीन, पोर्टेबल चेयर व कर्टेन लगाया जाएगा।

-मेन गेट पर कुंभ कलश व उसका लोगो लगाया जाएगा। सभी 42 रूम में भी कलश व लोगो रखा जाएगा। जबकि पूरे परिसर में चांदी के सौ कलश रखे जाएंगे।

कुंभ के लिए हमारी ओर से कई बड़े प्रस्ताव मुख्यालय को भेजे गए थे। विदेशी पर्यटकों को इलावर्त पर्यटक आवास गृह में बेहतरीन सुविधा देने के लिए दो करोड़ का जो प्रस्ताव बनाकर भेजा था उसे मंजूरी मिल गई है। उपचुनाव समाप्त होने के बाद पंद्रह मार्च से मरम्मत का कार्य शुरू कराया जाएगा।

-अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive