पर्यटन विभाग की कुंभ को लेकर अनोखी पहल

-दस मित्र राष्ट्रों को दिया जाएगा खास पैगाम

ALLAHABAD: अगर आपका कोई घनिष्ठ मित्र घर आता है तो आप उसकी खातिरदारी में कोई कसर नहीं छोड़ते है। यादों में बने रहने के लिए जाते वक्त उसे कुछ गिफ्ट भी देते हैं। कुंभ के दौरान पर्यटन विभाग भी इसी तर्ज पर काम करेगा। इसके तहत मित्र राष्ट्रों के लिए भी पैगाम दिया जाएगा। यह पैगाम गिफ्ट हैम्पर के रूप में होगा। गिफ्ट हैंपर में कुंभ मेला का प्रतीक चिन्ह कलश प्रदान किया जाएगा।

शासन को भेजा है प्रस्ताव

केन्द्र से लेकर प्रदेश सरकार तक की ओर से कुंभ को भव्य और दिव्य बनाने की दिशा में लगातार कोशिशें हो रही हैं। इसी कड़ी में पर्यटन विभाग ने मित्र राष्ट्रों के प्रतिनिधिमंडल के लिए कुंभ कलश जैसा गिफ्ट देने की योजना बनाई है। इसके लिए क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय की ओर से लखनऊ स्थित पर्यटन विभाग के मुख्यालय को फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में प्रस्ताव बनाकर भेजा था।

पहले चरण में दस राष्ट्रों की लिस्ट

दस ऐसे मित्र राष्ट्रों की लिस्ट तैयार कर ली गई है। जिन्हें कुंभ कलश गिफ्ट के रूप में प्रदान किया जाएगा। इन मित्र राष्ट्रों के प्रतिनिधिमंडल के कुंभ में आने की प्रबल संभावना है। यह मित्र राष्ट्र हैं

-अमेरिका

-जर्मनी

-रूस

-ग्रेट ब्रिटेन

-कनाडा

-ऑस्ट्रेलिया

-न्यूजीलैंड

-इंडोनेशिया

-पोलैंड

उपचुनाव का चक्कर

क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय की ओर से मुख्यालय को जो प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है उसे अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। इसकी बड़ी वजह प्रदेश में गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा के लिए उपचुनाव का प्रचार चल रहा है और ग्यारह मार्च को मतदान होना है। उम्मीद है कि चुनाव अधिसूचना समाप्त होने के बाद प्रस्ताव को स्वीकृति मिल जाएगी।

पर्यटन विभाग के कई प्रस्ताव पाइप लाइन में हैं। उसमें से एक आकर्षक योजना भारत के करीबी देशों के लिए बनाई गई है। चुनाव आचार संहिता लागू होने की वजह से अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। मित्र राष्ट्रों को ऐसी सौगात दी जाएगी कि जब वे यहां से वापस लौटे तो यहां की यादों को जिंदा रख सकें।

अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive