3 नोटिस के बाद भी स्कूल नही करा पाए स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच

1100 स्कूली वाहनों को फिटनेस जांच करने के बाद संचालन की परमिशन मिली

78 स्कूली वाहनों को जांच के लिए जारी किया गया था नोटिस

Meerut। बच्चों को स्कूल लाने ले जाने वाले स्कूली वाहनों में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नही है। इसलिए स्कूली वाहनों की फिटनेस और सुरक्षा मानकों की जांच को लेकर परिवहन विभाग अब स्कूल वाहनों पर एक्शन के मूड में आ गया है। आरटीओ विभाग ने मनडे को 50 ऐसे स्कूली वाहनों का रजिस्ट्रेशन ही निरस्त कर दिया जो पिछले तीन माह से चल रहे फिटनेस अभियान में शामिल ही नही हुए। यानि कि ये बसें विभाग के रिकार्ड में तो स्कूल के लिए चल रही थी लेकिन आरटीओ कार्यालय में फिटनेस के लिए सामने नही आई।

नही कराई फिटनेस

दरअसल, स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए तीन माह पहले विक्टोरिया पार्क में सभी स्कूलों को अपने वाहनों की फिटनेस कराने के लिए साकेत आईआईटी मैदान में बुलाया गया था। करीब 1100 स्कूली वाहनों की तीन दिन में वहां फिटनेस जांच करने के बाद संचालन की अनुमति दी गई। इस अभियान में ना पहुंचने वाले स्कूली वाहनों को दूसरे चरण में आरटीओ कार्यालय में फिटनेस जांच के आना था लेकिन तब भी कई स्कूली वाहन जांच के लिए नही पहुंचे। इसके बाद स्कूलों में जाकर आरआई द्वारा फिटनेस जांच की गई और इसके बाद भी करीब 78 स्कूली वाहनों को जांच के लिए नोटिस जारी किया गया। नोटिस के बाद भी करीब 50 वाहनों का गत शनिवार तक भी स्कूलों ने फिटनेस नही कराया। इसलिए आरटीओ के आदेश पर इन 50 स्कूली बसों का रजिस्ट्रेशन ही निरस्त कर दिया गया।

अब होगी धरपकड़

वाहनों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल होने के बाद अब इन वाहनों की प्रवर्तन दल द्वारा धरपकड़ कर वाहन सीज किए जाएंगें। विभाग की मानें तो करीब 32 स्कूल अपने अनफिट वाहनों से बच्चों को लाने ले जाने का काम कर रहे हैं। वाहन मानकों के अनुरुप नही है इसलिए फिटनेस नही कराई जा रही है। अब इन वाहनों की सड़क पर धरपकड़ कर वाहन सीज किए जाएंगे।

करीब 50 स्कूली बसों का रजिस्ट्रेशन निरस्त किया गया है। इन वाहनों को नोटिस जारी करने के बाद भी फिटनेस के लिए नही भेजे गए। स्कूलों से भी जवाब मांगा गया है और यदि सड़क पर चलते हुए ये वाहन मिले तो प्रवर्तन दल द्वारा एक्शन भी लिया जाएगा।

सीएल निगम, आरआई

Posted By: Inextlive