कमर्शियल वाहनों के रजिस्ट्रेशन से लेकर बीमे तक की डीलर की जिम्मेदारी

शोरूम से ही मिलेगी कमर्शियल वाहन के सभी कागजात

Meerut। अब कमर्शियल वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए वाहन मालिक को आरटीओ कार्यालय नही जाना पड़ेगा। वाहन मालिकों को अब डीलर प्वाइंट पर ही नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन संबंधित कागजात उपलब्ध होंगे। इससे वाहन मालिक को रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीओ कार्यालय जाने लाइन में लगने या कागजात को पूरा कराने के लिए बार बार अधिकारियों के चक्कर काटने की जरुरत नही पड़ेगा यह सब काम खुद डीलर स्तर से पूरा होगा।

पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन अभी करेगा आरटीओ

आरटीओ के आंकड़ों पर विश्वास करें तो यहां अब तक प्रतिदिन 125 से 200 तक नए और पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन होता है। रजिस्ट्रेशन के लिए अभी तक वाहन मालिक को आरटीओ कार्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता था। लेकिन अब डीलर प्वाइंट पर रजिस्ट्रेशन शुरू होने से अब लोगों को आरटीओ कार्यालय जाने की जरुरत नही पड़ेगी। जल्द ही आरटीओ में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से बंद हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक शहर में प्रतिदिन 80 से 90 नए वाहनों की खरीदारी हो रही है।

अब ये सुविधाएं मिलेंगी

पंजीकरण के लिए फाइल डीलर द्वारा तैयार की जाएगी और आरटीओ कार्यालय को प्रस्तुत की जाएगी।

डीलर प्वाइंट पर रोड टैक्स और जरुरी कागजात जमा करने के बाद ग्राहक को एक नियमित नंबर मिलेगा।

आरटीओ कार्यालय द्वारा कोई भौतिक निरीक्षण नहीं किया गया जाएगा

उपभोक्ता को फाइल जमा करने के लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट नहीं लेनी होगी।

फाइल जमा करने के लिए आवेदक को आरटीओ विभाग की कतार में खड़ा होना होगा क्योंकि अब डीलर ही फाइल जमा करेगा।

अधूरे कागजात या किसी अन्य आपत्ति के लिए आरटीओ कार्यालय नहीं जाना होगा, यह काम भी डीलर करेगा।

अगर डीलर सात दिन में आरसी जारी नहीं करते हैं तो कार मालिक आरटीओ प्रशासन को शिकायत कर सकता है।

डीलर को वाहन के पंजीकरण से लेकर सभी प्रकार के कागजात पूरा कराने वाहन की एंट्री वेबसाइट पर अपलोड करने की जिम्मेदारी दी गई है। यह व्यवस्था जल्द लागू होगी।

सीएल निगम, आरआई

यह बहुत अच्छी सुविधा है अक्सर वाहन मालिक को आरटीओ कार्यालय में एजेंट के माध्यम से परेशान किया जाता है बिना एजेंट के काम होता ही नही है।

जलालुदीन

निजी गाडि़यों की तरह कमर्शियल के लिए भी यह सुविधा शुरु की जा रही है यह अच्छी सुविधा रहेगा। लेकिन डीलर इसके लिए अपना शुल्क बढ़ाकर मनमानी ना करे।

सोनू

अभी तक बिना एजेंट के कमर्शियल गाड़ी फिटनेस, रजिस्ट्रेशन परमिट रिन्यूल का काम नही हो पाता था। अब यह परेशानी डीलर की रहेगा और पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी यह अच्छी बात है।

ललित

Posted By: Inextlive