-केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा सीमाओं का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

-बीएसएफ ने पिछले छह महीनों में पाकिस्तान के हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दिया

HARIDWAR (JNN) : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत पड़ोसी देशों से अच्छे रिश्ते चाहता है, लेकिन सीमाओं पर घुसपैठ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बीएसएफ ने पिछले छह माह में पाकिस्तान की हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दिया है। अमेरिका राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे से पहले पाकिस्तान को लगाई फटकार पर गदगद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक शक्तिशाली राष्ट्र के प्रमुख का बयान महत्वपूर्ण है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सभी राजनैतिक दल सहमत हों तो सरकार एंटी कनवर्जन बिल लाने को तैयार है।

सीमाओं का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं

हरिद्वार में मंसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने से पूर्व राजनाथ सिंह ने राज्य अतिथि गृह डामकोठी में मीडिया से बातचीत की। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को आतंकियों की जन्नत न बनने देने की बराक ओबामा की चेतावनी महत्वपूर्ण है। अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान के बाद भी पाकिस्तान को अमेरिका की ओर से दी जा रही आर्थिक मदद पर राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में सब आतंकवादी नहीं है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि छह माह में बीएसएफ ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान व चीन की सीमाओं की पूरी सुरक्षा की जा रही है। भारत पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध चाहता है, लेकिन सीमाओं का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

केंद्र करेगा पूरा सहयोग

केंद्रीय गृह मंत्री ने उम्मीद जताई कि बराक ओबामा के दौरे से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे। गुटनिरपेक्ष देश होने के कारण भारत सभी देशों से अच्छे संबंध चाहता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कूटनीति के कारण विश्व में भारत की स्थिति मजबूत हुई है। अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के मन में भारत के प्रति भरोसा जगा है। निवेश का अनुकूल वातावरण बना है। देश आर्थिक तौर पर स्वावलंबी बना रहे इसलिए कंपनियों में विदेशी पूंजी की भागीदारी ब्9 फीसद होगी। राजनाथ सिंह ने कहा कि दिल्ली में किरण बेदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनेगी। बेदी को सीएम पद का प्रत्याशी घोषित करना पार्टी का फैसला है। अ‌र्द्धकुंभ मेला ख्0क्म् के लिए उत्तराखंड को केंद्र से पूरे सहयोग का भरोसा देते हुए उन्होंने कहा कि सुरक्षा के मुक्कमल इंतजाम होंगे।

------------------------------

फोटो फ् से म्

मन्नत की डोर खोलने पहुंचे राजनाथ

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का काफिला दोपहर एक बजे मां मंसा देवी मंदिर पहुंचा। पहले वे मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय में पहुंचे। मंदिर के मुख्य पुजारी सुरेश तिवारी और सहायक गणेश शर्मा और पंकज तिवारी ने उन्हें विधिवत पूजा कराई। तत्पश्चात वे मंदिर परिसर स्थित स्नेही वृक्ष में बांधी मन्नत की डोर खोली। मंदिर दर्शन के करीब आधे घंटे के कार्यक्रम में वे मीडिया से दूरी बनाये रखे। मंदिर के मुख्य गेट और उसके आसपास खड़े मीडिया कर्मियों को उनके सुरक्षा गार्डो ने हटा दिया। इन दौरान उनके साथ नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत, मेयर मनोज गर्ग, विधायक मदन कौशिक आदि मौजूद रहे।

डोर बांधने की है प्राचीन परंपरा

प्राचीन मान्यता है कि स्नेही वृक्ष में मन्नत की डोर बांधने से मां मंसा श्रद्धालुओं के मन की मुराद पूरी करती है। मान्यता मन्नत पूरी होने पर डोर को खोलने की भी है।

-------------------------

फोटो - 7, 8 व क्भ्:::::

सुरक्षा कर्मियों व भाजपाइयों के बीच झड़प

गृह मंत्री की ट्राली आगे बढ़ने के साथ ही उसे कवर करने के लिए एनएसजी कमांडो दूसरी ट्रॉली में चढ़ने लगे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत को भी ट्राली से उपर जाना था। ट्राली में बैठने को लेकर हुई गलतफहमी के बीच सुरक्षा कर्मियों ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को रोककर धक्का दे दिया। इससे वहां भाजपाई भड़क गए। जिलाध्यक्ष कुलदीप गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष नरेश शर्मा व अन्य भाजपाइयों की सुरक्षा कर्मियों से तीखी नोक-झोंक हो गई। तब तक राजनाथ सिंह की ट्रॉली आगे जा चुकी थी। बाद में रोपवे संचालन करने वाली कंपनी ने सुरक्षा अलार्म बजाकर राजनाथ सिंह को ले जाने वाली ट्राली को रोक दिया। करीब डेढ़ मिनट तक राजनाथ सिंह की ट्राली हवा में रुकी रही। इससे पहले राज्य अतिथि गृह डामकोठी में जाने को लेकर भी विवाद हुआ।

Posted By: Inextlive