लोहिया आवास योजना के पार्क से लेकर मार्ग हुए दुरुस्त

रंगाई-पुताई से लेकर चरम पर हो रही सफाई

Meerut। 25 फरवरी को जागृति विहार एक्सटेंशन में राष्ट्रोदय सम्मेलन की तैयारियों के चलते एक्सटेंशन के आसपास कालोनियों से लेकर हापुड़ रोड और लोहियानगर का नजारा ही बदलता जा रहा है। राष्ट्रोदय स्थल तक पहुंचने के लिए लोहियानगर और कांशीराम आवास से गुजरने वाले मार्गो और पार्को की हालत को सुधारा जा रहा है। ऐसे में पिछले करीब दस साल से भी अधिक समय से जर्जर लोहियानगर की सड़क और पार्को को राष्ट्रोदय समागम के बहाने एक नया जीवनदान मिल रहा है। इससे आसपास के लोग तो खुश हैं ही साथ ही साथ क्षेत्र का विकास भी हो रहा है।

गड्ढों से मुक्त हुई सड़कें

हापुड़ रोड से लोहियानगर को जाने वाले रास्ते पर पिछले सात आठ साल से मरम्मत न होने के कारण गड्ढों की भरमार थी। आसपास के गांव के किसानों के साथ आमजन का इस मार्ग से आना जाना होता है। बावजूद इसके इस मार्ग की हालत को सालों से सुधारा नही गया। अब राष्ट्रोदय के आगमन का मार्ग होने के कारण पूरे मार्ग पर नई सड़क का निर्माण कर दिया गया है। जहां गड्ढे थे वहां गड्ढों को भर दिया गया है।

ग्रीनबेल्ट का कायाकल्प

लोहियानगर में सिद्धार्थनगर के बाहर बनी ग्रीन बेल्ट का रखरखाव ना हो पाने के कारण झाडि़यों और गंदगी का अंबार लग चुका था। राष्ट्रोदय के मार्ग पर होने के कारण कारण इन झाडियों की कांटछांट कर पूरी ग्रीन बेल्ट को साफ कर दिया। यही नही ग्रीन बेल्ट के पेड़ पौधों को को साफ कर उन पर रंग कर सजाया गया है।

नई टाइल्स से सज रहे पार्क

लोहियानगर के मार्ग पर पड़ने वाली ग्रीन बेल्ट के साथ पार्को की बाउंड्री की भी मरम्मत का काम जोरों शोरों पर चल रहा है। बाउंड्री के लिए नई टाइल्स लगाकर उन पर पुताई की जा रही है। ऐसे में पूरे लोहियानगर का एक नया नजारा देखने को मिल रहा है।

राष्ट्रोदय समागम के बहाने ही सही क्षेत्र का विकास हो रहा है। जो मार्ग कई साल से टूटे हुए थे उनको बनाया गया है आम आदमी के लिए यही काफी है।

सुशील

क्षेत्र के सभासद से कई बार मांग करने के बाद भी काजीपुर की पुलिया का निर्माण नही हो रहा था। राष्ट्रोदय के कारण इस पुलिया को बना दिया गया। इससे यहां से गुजरने वाले बडे वाहनों को लाभ मिलेगा।

संजय

कांशीराम आवास क्षेत्र के मार्ग और ग्रीन बेल्ट बनने के बाद एक बार भी नही सुधारे गए अब करीब दस साल बाद इनमें काम हो रहा है।

राजेंद्र

Posted By: Inextlive