दूसरे दिन तेज बारिश से जलमग्न हो गए शहर के कई इलाके

जलभराव और कीचड़ से जूझ रहे शहरवासी

Meerut। दो दिन से हो रही तेज बारिश ने शहर को गलियों और सड़कों को इस कदर जलमग्न कर दिया है कि सड़क पर पैदल तो दूर वाहन लेकर चलना भी दूभर हो गया है। शहर में लाखों की संख्या में कांवडि़यों का भी आगमन शुरु हो चुका है ऐसे में बरसात के पानी के साथ सड़क पर पसरी गंदगी सबसे बड़ी समस्या बन गई है। निगम का दावा था कि बरसात में सड़कों पर पानी नही भरेगा, लेकिन शुक्रवार को बारिश के बाद शहर की अधिकतर सड़कें जलमग्न थी।

सड़कों पर पसरी सिल्ट

गुरुवार और शुक्रवार को हुई तेज बारिश के बाद शहर की सभी सड़कों पर जलभराव हो गया था। शुक्रवार को धीरे धीरे बरसात का पानी कम हुआ तो सड़कों पर नालों की सिल्ट और गंदगी से राहगीर परेशान हो गए। खासतौर पर शहर के पुराने इलाकों में गलियों से लेकर मुख्य सड़क पर पिछले 24 घंटों से घुटनों तक पानी भरा है। जिन इलाकों में पानी कम हो रहा है वहां चारों ओर कीचड़ और गंदगी के कारण लोगों का पैदल चलना दूभर हो गया है।

गंदगी और सिल्ट का अंबार

दिल्ली रोड जैसे मुख्य मार्ग पर जगह जगह बरसात के बाद नालियों की गंदगी और सिल्ट सड़क किनारे पड़ी हुई है। नालियों की गंदगी के अलावा कूडे़ का ढेर को अभी तक साफ नही किया गया जो बरसात में और अधिक फैल गया है। ऐसे में कांवड़ मार्ग की सफाई ना होने से कांवडि़यों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हर जगह पानी-पानी

शहर के मुख्य मार्ग दिल्ली रोड पर जगह-जगह जलभराव हो गया, वही खैरनगर, बुढ़ाना गेट, प्रभातनगर, सूरजकुंड, माधवपुरम, बागपत रोड, मलियाना में गलियां पानी से लबालब हो गई व वाहनों की रफ्तार भी रुकने लगी थी। सुबह से लेकर शाम तक शहर में सब जगह काफी बारिश के कारण जलभराव रहा, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया।

तेज बरसात के बाद पानी उतरने में कुछ समय लगता है। जिन इलाकों में नालों की सफाई का काम चल रहा था केवल वहीं सिल्ट के कारण गंदगी हुई है उसे भी बरसात रुकते ही साफ कराया जा रहा है।

डॉ। गजेंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

कोटस-

नूर नगर से लेकर साईं पुरम इंडस्ट्रीयल एरिया में बरसात के दौरान जलभराव के कारण दो दिन से सड़क पर कीचड़ पड़ा है। निगम ने गड्ढे भरने के लिए मिट्टी डाल दी, वो बारिश में कीचड़ बन गई है।

धर्मवीर

सबसे बुरा हाल लिसाड़ी गेट, गोला कुआं क्षेत्र का है इस क्षेत्र में कीचड़ और गंदगी के कारण निकलना दूभर हो चुका है। जलभराव के बाद गंदगी घरों तक के अंदर भर गई थी अब सड़कों पर फैली हुई है।

शहजाद

निगम को बरसात के बाद ही सफाई का काम शुरु करा देना चाहिए था। अब कांवड़ यात्रा में इस गंदगी से शिविर संचालकों को भी परेशानी होगी।

मनीष जैन

पांच दिनों तक बारिश का अनुमान

शुक्रवार को भी झमाझम बारिश ने शहरवासियों को गर्मी से राहत दी, लेकिन जलभराव के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो गुरुवार से लेकर शुक्रवार की सुबह आठ बजे तक 102 एमएम बारिश हुई थी, वहीं सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक 28.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो आने वाले दिनों में फिलहाल बारिश जारी रहेगी, शनिवार को भी बारिश के पूरे आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शुक्रवार का अधिकतम तापमान 29.4 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहा, अगले पांच दिन बारिश रहेगी। कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ। ए.एन सुभाष ने बताया कि अभी बारिश जारी रहने के आसार है, कम से कम तीन दिन बारिश व दो दिन हल्की बारिश के आसार है। जिसके बाद मौसम में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

Posted By: Inextlive