पहली बारिश में ध्वस्त हुआ शहर का जलनिकासी सिस्टम

चारों तरफ सड़कों व गलियों के साथ घरों में भर गया पानी

जगह-जगह सीवर लाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़कें व गलियां धंसी

ALLAHABAD: काफी इंतजार के बाद आखिरकार बुधवार को काले मेघ संगमनगरी इलाहाबाद पर मेहरबान हुए। भीषण गर्मी से तड़प रहे इलाहाबाद और इलाहाबादियों पर आसमान से तो राहत की बारिश हुई, लेकिन नीचे आने के बाद आफत में बदल गई। 60 से 70 मिनट की बारिश ने नगर निगम के जलनिकासी व्यवस्था के साथ ही गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई व इलाहाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा कराए जा रहे कार्यो की पोल खोल कर रख दी। पूरे शहर में जगह-जगह पानी भर गया। कई जगह सड़कें व पटरियां बैठ गई।

आकाशीय बिजली ने ढाया कहर

झमाझम हुई बारिश के दौरान आकाशीय बिजली न सिर्फ जमकर गरजी और चमकी बल्कि कुछ स्थानों पर बिजली गिरी भी। पुराने शहर में ललिता देवी मंदिर के पास ककहरा घाट रोड पर भूगोल प्रेस के पास आकाशीय बिजली गिरने से अकेले रह रही प्रतिभा चक्रवर्ती नामक महिला के मकान का कुछ हिस्सा गिर गया। इसकी चपेट में आने से महिला बाल-बाल बच गई। वहीं नैनी के कॉटन मिल उपकेंद्र से जुड़े नैनी कोतवाली के इंडस्ट्रीयल एरिया के समीप स्थित 33 केवी के ट्रांसफार्मर पर बिजली गिरने से कई इलाकों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई।

रेलवे रेस्ट हाउस की बाउण्ड्री गिरी

एलनगंज में प्रयाग स्टेशन के पास रेलवे के रेस्ट हाउस की बाउण्ड्री पहली बारिश में ही भरभराकर गिर पड़ी। छह महीने पहले ही बाउण्ड्री का निर्माण हुआ था। तेज आवाज के साथ दीवार ढहने से उसके आस-पास खड़ी कार मलवे में दब गई। एलनगंज के पार्षद नीतिन यादव की भी कार मलवे में दब गई। वहीं एलनगंज के करीब 80 प्रतिशत एरिया में पानी भर गया। पार्षद के साथ ही सैकड़ों लोगों के घरों में पानी घुस गया। सलोरी विकास विद्यालय की पिछली दीवार गिर गई। इससे एक बच्चा घायल हो गया। लोगों ने मलवा हटाकर घायल बच्चे को बाहर निकाला।

अल्लापुर से टैगोर टाउन तक पानी ही पानी

जैसी संभावना जताई जा रही थी, वैसा ही हुआ। पहली बारिश में ही अल्लापुर जलमग्न हो गया। कई घरों में बारिश का पानी घुस गया। राजरूपपुर की गलियों व सड़कों पर भरा रहा बारिश का पानी। कई घरों में पानी घुसने की आई शिकायत। सिविल लाइंस, टैगोर टाउन, जार्ज टाउन, अल्लापुर के साथ ही सिविल लाइंस एरिया में हुआ जलभराव। जगह-जगह पानी भरने से जाम में फंसे रहे लोग। सिविल लाइंस थाने में भी पानी भरा रहा। करेली एरिया जलभराव का जबर्दस्त शिकार रहा। करेली के सोलह मार्केट में मेन रोड पर लोगों के घरों में पानी घुस गया। कर्नलगंज एरिया में भी जबर्दस्त जलभराव हुआ।

गड्ढे में फंस गई रोडवेज बस

जीरो रोड स्थित अग्रसेन चौराहा से चमेली बाई धर्मशाला की तरफ आने वाली रोड पर इलाहाबाद इंटर कॉलेज के सामने सीवर लाइन बिछाने के लिए खोदी गई सड़क धंस गई। इसमें जीरो रोड डिपो की बस फंस गई। वहीं निरंजन पुल के पास भी रोडवेज की एक बस गढ्डे में फंस गई। इसकी वजह से काफी देर तक जाम लगा रहा।

Posted By: Inextlive