शुरु हुआ बीएस फोर के लिए रजिस्ट्रेशन

30 अप्रैल तक करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Meerut । बीएस फोर मॉडल वाहन खरीदने वाले वाहन मालिकों के लिए परिवहन विभाग ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरु कर दी है। इसके तहत सिर्फ बीएस फोर वाहनों का ऑनलाइन और ऑन काउंटर दोनों ही तरह से रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इस काम के लिए केवल रजिस्ट्रेशन से जुडे़ स्टॉफ को आरटीओ कार्यालय में ड्यूटी पर बुलाया गया है। बाकि सभी प्रकार के काम लॉकडाउन तक बंद रहेंगे।

30 तक होंगे रजिस्ट्रेशन

सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार बीएस फोर वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए 30 अप्रैल तक का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन परिवहन विभाग की वेबसाइट के लॉक होने के कारण पूरे प्रदेश में ही बीएस फोर वाहनों का रजिस्ट्रेशन रुका था। अब 3 मई तक लॉकडाउन की मियाद बढ़ने के बाद विभाग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए 24 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरु कर दिया। इसके तहत कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए केवल रजिस्ट्रेशन से जुडे़ स्टॉफ को डयूटी पर बुलाया गया है।

दोनाें तरह से रजिस्ट्रेशन

इस प्रक्रिया के तहत परिवहन विभाग ने सभी डीलरों को सूचित कर वाहनों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरु कर दी है। इसके तहत वाहन मालिक को विभाग में आने की जरुरत नही है आवेदक अपने डीलर के माध्यम से केवल ऑनलाइन वाहन की डिटेल विभाग की वेबसाइट पर देकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। वहीं विभाग ने दूसरे जनपदों से बीएस फोर वाहन खरीदने वाले लोगों के लिए विभाग में ऑन काउंटर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा भी दी है। इसके लिए आवेदक को विभाग में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

वर्जन-

30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद बीएस फोर का रजिस्ट्रेशन नही किया जाएगा। सभी डीलरों को सूचित किया जा चुका है। 95 प्रतिशत प्रक्रिया ऑनलाइन है। सिर्फ 5 प्रतिशत का जो वाहन दूसरे जनपदों से खरीदे गए हैं। उनके लिए विभाग में आवेदक को आना होगा। इसके लिए कुछ स्टॉफ कार्यालय में डयूटी पर मौजूद है।

- श्वेता वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

-----------------

3 मई तक संचालित होंगी पार्सल ट्रेन

मेरठ। लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों का संचालन भले ही बंद हो, लेकिन आम जन की जरुरत के सामान की आपूर्ति के लिए रेलवे ने पार्सल ट्रेन का संचालन शुरु किया है। इसके तहत 15 अप्रैल से दिल्ली से देहरादून के बीच शुरु हुई पार्सल ट्रेन का वाया मेरठ से संचालन जारी है। पहले यह ट्रेन 25 अप्रैल तक के लिए संचालित की गई थी लेकिन लॉकडाउन बढ़ने के बाद अब इस ट्रेन का संचालन भी 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

मेडिकल पार्सल तक सीमित बुकिंग

वहीं अगर बात करें पार्सल बुकिंग स्टेटस की तो मेरठ से पार्सल ट्रेन के माध्यम से बुकिंग मात्र 2 से 5 प्रतिशत तक सीमित है। जनपद स्तर पर अधिकतर उद्योग धंधे बंद होने के कारण ना तो पार्सल बुकिंग और रही है और ना ही पार्सल रिसीव हो रहे हैं। हालत यह है कि केवल मेडिकल गुड्स जैसे मास्क, किट व कुछ दवाओं का ही स्टॉक पार्सल ट्रेन के माध्यम से दिल्ली से मेरठ मंगाया जा रहा है और मास्क अन्य शहरों में भेजे भी जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ बुकिंग सब्जियों की भी रहती है। बाकि मेरठ में पार्सल बुकिंग ना के बराबर ही है।

वर्जन-

पार्सल ट्रेन का संचालन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसका कुछ ज्यादा लाभ मेरठ को नही मिल रहा है। बुकिंग बहुत कम है केवल कुछ मेडिकल गुड्स का स्टॉक दिल्ली से मेरठ आता है बाकि कोई बुकिंग नही हो रही है।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

-----------

आसान किश्त योजना 30 अप्रैल तक

मेरठ। कोविड-19 के चलते विद्युत विभाग ने अपनी आसान किश्त योजना को 30 अप्रैल तक के लिए लागू कर दिया है। इसके अलावा औद्योगिक, वाणिज्यिक, कृषि सहित अन्य विद्युत उपभोक्ताओं को 30 अप्रैल तक विद्युत बिल जमा कराने की रियायत दी गई है। शुक्रवार को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए दिशा निर्देश दिए।

तीन माह के आधार पर बिलिंग

ऊर्जा मंत्री ने कोविड 19 के तहत बिजली के बिल में रियायत देने की जानकारी दी। इस रियायत के तहत मार्च माह का प्रोविजनल बिल पिछले तीन माह (दिसम्बर, जनवरी, एवं फरवरी) की औसत खपत के आधार पर तैयार कर भेजे जाएंगे और उपभोक्ता 30 अप्रैल तक अपना बिल जमा करने का समय दिया जाए। इसके अलावा किसान आसान किश्त योजना एवं आसान किश्त योजना की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल 2020 निर्धारित की गई है।

राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश

एमडी पॉवर ने राजस्व वसूली बढ़ाने और लाइन लॉस के लिए दिशा निर्देश दिए। बिलिंग काउंटर पर सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग के पालन करने की हिदायत दी। इसके साथ ही निवेश मित्र एवं झटपट कनेक्शन योजना के लंबित नये कनेक्शन जल्द से जल्द जारी करने के निर्देश दिए।

ये रहे मौजूद

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में एमडी पॉवर अरविन्द मल्लप्पा बंगारी, एन के अरोड़ा, निदेशक(कार्मिक एवं प्रशासन), राजकुमार निदेशक(तकनीकी) आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive