-सोमवार से बंगलौर की कंपनी शुरू करेगी काम

-पहले चरण में 50 साइकिलें लाएगी कंपनी

LUCKNOW

इंतजार खत्म हुआ और शनिवार या उससे पहले ही शहरवासी रेंटल साइकिल सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसकी वजह यह है कि बंगलौर की कंपनी सोमवार से इस पर काम करने आ रही है, जिसके बारे में कंपनी की ओर से निगम के अधिकारियों को अवगत भी करा दिया गया है।

तैयार होगा कंट्रोल रूम

रेंटल साइकिल सुविधा उपलब्ध कराए जाने से पहले एक कंट्रोल रूम तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी की ओर से एक एप भी क्रिएट करने का काम शुरू किया गया है। इस एप से ही रेंटल साइकिल की बुकिंग की जाएगी। यह भी जानकारी सामने आई है कि मेंबरशिप के आधार पर रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा। इसका शुल्क 400 से 500 रुपये हो सकता है।

पहले चरण में 50 साइकिलें

कंपनी पहले चरण में 50 साइकिलें ला रही है। इन साइकिलों का रन जनेश्वर मिश्र पार्क से हुसडि़या चौराहे के बीच होगा। इस रूट पर करीब एक दर्जन स्टेशन भी बनाए जाएंगे। इसके बाद जैसे-जैसे सुविधा का दायरा बढ़ेगा, स्टेशनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

10 से 15 रुपये रेंट

जानकारी के अनुसार, इस सुविधा के लिए लोगों को सिर्फ 10 से 15 रुपए देने होंगे। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन का रेट भी डिसाइड किया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो जनता प्रतिदिन, तीन माह और छह माह के हिसाब से रजिस्ट्रेशन करा सकती है।

जीपीएस से लैस

इस कांसेप्ट में सभी साइकिलों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। जिससे रेंट पर साइकिल लेने वाले व्यक्ति को ट्रैक किया जा सके और साइकिलों की चोरी भी न हो।

बंगलौर की कंपनी सोमवार से रेंटल साइकिल सुविधा की दिशा में कदम आगे बढ़ा देगी। पूरी संभावना है कि इस सप्ताह के अंत तक शहरवासियों को रेंटल साइकिल की सुविधा मिलने लगेगी।

एसके जैन, प्रोजेक्ट मैनेजर, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive