मनमाने बिल की कर सकते हैं कंप्लेन

2018-12-22T06:00:43Z

-टोल फ्री नंबर, इमेल और व्हाट्सएप नंबर पर किराएदार कर सकते हैं शिकायत

-एसबीपीडीसीएल के एमडी बोले, शिकायत पर होगी कार्रवाई

PATNA: मनमाने बिजली बिल से त्रस्त किराएदार यदि शिकायत करें तो मकान मालिकों पर कार्रवाई हो सकती है। इलेक्ट्रिसिटी एक्ट, 2003 और बिहार इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड, 2007 सहित अन्य प्रावधानों को आधार बनाते हुए कड़ी कार्रवाई संभव है। लेकिन शर्त यह है कि कोई शिकायत विभाग से करे। बिजली कंपनी आम उपभोक्ता की शिकायत लेने के लिए टॉल फ्री नंबर, ईमेल, फोन और व्हाट्सएप समेत अन्य तरह की सुविधाएं दी है। इस सुविधा का लाभ किराएदार भी ले सकते हैं। इससे किराएदारों की समस्या का समाधान निकल सकता है। इस समस्या से पटना में करीब 70 फीसदी घरों में किराएदार परेशान हैं।

नाम समेत लिखित देना जरूरी

अवैध तरीके से सब मीटर प्रयोग और मकान मालिकों द्वारा मनमाफिक बिजली बिल वसूलने के खिलाफ किराएदार को बिजली कंपनी में शिकायत करना अनिवार्य है। कंपनी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आप अपने संबंधित डिवीजन में एसडीओ या एग्जिक्यूटिव अफसर को मकान मालिक का नाम और पता के साथ शिकायत लिखकर दें। इसके बाद बिजली कंपनी की ओर से जांच टीम संबंधित मकान मालिक के घर में लगे मीटर और सब मीटर की जांच करेगी। तभी कार्रवाई की जा सकती है।

इंजीनियर करेंगे कार्रवाई

बिजली कंपनी में जैसे नए कनेक्शन के लिए संबंधित डिवीजन में जाना पड़ता है वैसे ही कार्रवाई भी डिवीजन स्तर पर होती है। जैसे गर्दनीबाग डिवीजन, पाटलिपुत्र डिवीजन, कंकड़बाग डिवीजन, न्यू कैपिटल आदि। डिवीजन के अलावा सब डिवीजन स्तर पर भी कम्पलेन लिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक घरों में जेई या इससे उपर रैंक के अधिकारी को अथॉरिटी है। वह घरों में इसकी जांच कर सकते हैं। हालांकि अभी इस संबंध में साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कार्रवाई नहीं कर रहा है। मामला सामने आने पर उसकी जांच कर कार्रवाई होगी।

इस तरह कर सकते हैं कंप्लेन

एक किराएदार कई प्रकार से मकान मालिक के द्वारा मनमाने बिजली रेट चार्ज करने और अवैध सब मीटर लगाकर पैसे वसूलने की शिकायत कर सकता है। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि। से मिली जानकारी के अनुसार आप 1912 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं। आप कंपनी की वेबसाइट www.sbpdcl.co.in पर ऑनलाइन कम्पलेन कर सकते हैं। इस वेबसाइट के होम पेज पर जाकर ऑनलाइन कम्पलेन पर क्लिक करें। इसमें एक फार्म आएगा, उसे भरकर कम्पलेन दर्ज कर दें। इसके अलावा टॉल फ्री नंबर 18003456198 पर कॉल करे।

एक तरीका यह भी

साउथ बिहार पावर कंपनी के सूत्रों ने बताया कि यदि आप चाहते हैं कि सिर्फ मामला बने, कार्रवाई हो जाए- तो यह भी संभव है। चूंकि यह मामला एक प्रकार से चोरी को भी जाहिर करता है। इसलिए इसमें बिजली चोरी की शिकायत के लिए बनाये गए व्हाट्सएप नंबर 7033355555 पर आप संबंधित सूचना दे सकते हैं। यह सूचना संबंधित जेई या एग्जिक्यूटिव इंजीनियर को दी जाएगी। इसके बाद वे कार्रवाई के लिए कदम उठाएंगे।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से सीधी बात

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि। के एमडी आर लक्ष्मणन से डीजे आई नेक्स्ट ने सीधी बात की। मकान मालिक की मनमर्जी और किरायेदार की परेशानी पर उन्होंने खुलकर बात की। पेश है मुख्य अंश।

रिपोर्टर - क्या किराएदार मकान मालिक के द्वारा मनमाने बिजली बिल की शिकायत कर सकते हैं?

आर लक्ष्मणन- हां, किराएदार शिकायत कर सकते हैं।

रिपोर्टर - एक किराएदार बिजली बिल को लेकर किस प्रकार से शिकायत कर सकता है?

आर लक्ष्मणन - टोल फ्री नंबर, ई मेल और बिजली चोरी बताने के लिए अलग से व्हाट्सएप नंबर है। इनमें वह किसी भी मोड से शिकायत कर सकता है।

रिपोर्टर - इसके अलावा बिजली बिल को लेकर और किस प्रकार से शिकायत की जा सकती है?

आर लक्ष्मणन - किराएदार अपने इलाके के संबंधित डिवीजन में जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

रिपोर्टर -शिकायत करने के बाद किस प्रकार से कार्रवाई की जाएगी इस मामले में?

आर लक्ष्मणन - बिजली कंपनी के पास छापेमारी करने के लिए टीम है। शिकायत होने के बाद मामले की तह तक जाकर जांच की जाएगी। उसके बाद उस पर कार्रवाई की जाएगी।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.