-दीदी से मिलने अकेली लखनऊ जा रही थी बच्ची

-गुरुवार की भोर में हुई घटना, जीआरपी कर रही जांच

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

रात में गोरखपुर जंक्शन पर अकेली भटकने वाली महिलाएं, युवतियां और बच्चियां सुरक्षित नहीं हैं। नशे में धुत मनबढ़ उनके साथ किसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। लखनऊ जाने के लिए ट्रेन का इंतजार कर रही नौ साल की बच्ची संग युवक ने रेप किया। गुरुवार सुबह हुई घटना की एफआईआर दर्ज कर जीआरपी मामले की जांच में जुटी है। जीआरपी इंस्पेक्टर राणा राजेश सिंह ने बताया कि रात में गश्त पर निकले जीआरपी सिपाहियों को बच्ची रोती मिली। उससे बातचीत करने पर घटना की जानकारी हुई। अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

बहन के पास लखनऊ जा रही थी मासूम

मुजफ्फरपुर बिहार की रहने वाली एक नौ साल की बालिका के मां-बाप नहीं है। वह अपने एक परिचित की मदद से सीवान में रामनगर रेलवे स्टेशन के पास रहती है। बालिका की दीदी की शादी लखनऊ में हुई है। बुधवार को वह अपने दीदी-जीजा के घर जाने के लिए किसी ट्रेन गोरखपुर पहुंची। विलंब होने से वह प्लेटफार्म पर इधर-उधर भटक रही थी। रात में करीब दो बजे प्लेटफार्म नौ के पास उसे एक युवक मिला जिसने बच्ची को अकेली देखकर बातचीत शुरू कर दी। उसे भोजन कराने के बाद ट्रेन में बिठाने बहाने अपने साथ ले गया।

सिपाहियों को रोती मिली बच्ची

प्लेटफार्म नंबर नौ के पूरब आगे जाने पर रेलवे कारखाना के पीछे अंधेरा रहता है। वहां दीवार की झाडि़यां भी हैं। भोजन कराने के बहाने युवक बच्ची को अपने साथ लेकर झाडि़यों की ओर गया। आरोप है कि उसने मासूम संग रेप किया। बच्ची के रोने-चिल्लाने पर उसे छोड़कर फरार हो गया। रोती-बिलखती बच्ची प्लेटफार्म पर पहुंची। तभी गश्त पर निकले जीआरपी सिपाहियों की नजर उस पर पड़ी। बच्ची को रोते देखकर सिपाहियों ने जब परिजनों के बारे में जानकारी ली तो सारा मामला सामने आया। बच्ची को लेकर जवान थाने पर पहुंचे। उससे मिली जानकारी के आधार पर अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज करके जांच में जुट गई।

आरोपी की तलाश, सीसीटीवी खंगाल रही जीआरपी

बच्ची से रेप के मामला सामने आने पर जीआरपी एक्टिव हो गई। स्टेशन पर ऐसे संदिग्धों की तलाश शुरू कर दी गई, जिन पर बच्ची संग रेप का संदेह था। हुलिया के आधार पर सिपाही आरोपी की तलाश में जुटे हैं। जीआरपी का कहना है कि घटनास्थल की पड़ताल की गई है। घटना वाली जगह सीसीटीवी कैमरों की जद में नहीं है। प्लेटफार्म के अन्य कैमरों की फुटेज देखकर आरोपी का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। बताया जाता है कि रेलवे स्टेशन की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसका कंट्रोल आरपीएफ पोस्ट पर है।

पूर्व में भी हुई हैं घटनाएं

गोरखपुर जंक्शन पर पहले भी रेप की घटनाएं हो चुकी हैं। करीब तीन साल पूर्व एक किशोरी संग रेप के आरोप में जीआरपी ने वेंडर को अरेस्ट किया था। 2016 में ट्रेन की बोगी में बच्ची से रेप का मामला सामने आया था। लोगों का कहना है कि रेलवे स्टेशन पर शरण लेने वाले नशेड़ी इस तरह की घटनाएं करते हैं। प्लेटफार्म पर कोई सख्ती न होने से नशेड़ी भटकते रहते हैं। वह मौका पाने पर लावारिस हाल बच्चियों को बहला फुसलाकर अपने रेप का शिकार बनाते हैं। इनमें रेलवे स्टेशन पर पानी की बोतल बेचने वाले गदाई भी शामिल होते हैं। शाम ढलने पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी और पश्चिमी छोर अंधेरे में आ जाते हैं। दोनों ओर घनेरी झाडि़यां होने से अक्सर वारदातें होती हैं। ट्रेन के धीमा होने पर छिनैती करके कूदने वालों पर शिकंजा कसने के लिए पूर्व में जीआरपी की ड्यूटी लगाई जाती थी। गश्त के दौरान पुलिस कर्मचारी संदिग्धों को स्टेशन परिसर से खदेड़ देते थे।

बे रोकटोक आवागमन, नहीं होती जांच

रेलवे स्टेशन पर पूरब और पश्चिम दोनों ओर से बे रोकटोक आवागमन होता है। प्लेटफार्म नंबर एक और नौ पर कैबवे बनने के बाद से प्लेटफार्म तक पहुंचने में सहूलियत हो गई है। इससे हर कोई आसानी से प्लेटफार्म पर पहुंच जाता है। कैब वे बनने के बाद सवारी के लिए टेंपो चालक भी भटकते रहते हैं। इसके अलावा शहर में कभी भी सोने की जगह न मिलने पर लावारिस हाल लोग स्टेशन पर पहुंच जाते हैं। अंधेरे और झाडि़यों की ओर नशेडि़यों का जमावड़ा भी रहता है।

वर्जन

बच्ची की उम्र करीब नौ साल होगी। वह अपनी बहन से मिलने लखनऊ जा रही थी। लेकिन वह किस ट्रेन से गोरखपुर पहुंची। यहां उसे कौन युवक मिला था। इन चीजों के बारे में नहीं बता पा रही है। अज्ञात के खिलाफ रेप और पाक्सो एक्ट का मामला दर्ज करके जांच पड़ताल की जा रही है। रेलवे स्टेशन के सीसीटीवी कैमरों को देखकर आरोपी का पहचान कराने का प्रयास चल रहा है। मेडिकल परीक्षण के लिए बच्ची को अस्पताल भेजा गया है।

राणा राजेश सिंह, इंस्पेक्टर, जीआरपी थाना, गोरखपुर

Posted By: Inextlive