- गणतंत्र दिवस पर परेड ग्राउंड में 14 विभागों की झांकियों के साथ 10 सांस्कृतिक दल बिखेरेंगे छटा

- गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर, परेड ग्राउंड में कलाकार कर रहे रिहर्सल

DEHRADUN: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस उत्सव के लिए एक दिन शेष रह गया है। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले मुख्य आयोजन में अबकी बार 14 विभागों की झांकियों के साथ राज्यभर के 10 सांस्कृतिक दलों के सैकड़ों लोक कलाकार प्रस्तुति देंगे। खास बात ये है पहली बार दर्शकों को राज्य के प्रमुख वाद्य यंत्र ढोल सागर नमो नाद का प्रदर्शन भी देखने को मिलेगा। इसके लिए राज्यभर के करीब 58 ढोल वादक आजकल अपनी तैयारियों को फाइनल टच दे रहे हैं।

14 विभागों की झांकियां शामिल

संडे को राजधानी के परेड ग्राउंड में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन होगा। इसके लिए पिछले कई दिनों से तैयारियां जोरों पर हैं। डीएम, एसएसपी सहित तमाम विभागों के अफसर व्यवस्थाओं को लेकर फाइनल टच देने पर जुटे हुए हैं। बताया जा रहा है कि भले ही इस बार नई दिल्ली राजपथ पर उत्तराखंड की कोई भी झांकी को प्रदर्शन करने का अवसर न मिला हो, लेकिन दून के परेड ग्राउंड में देशभर के तमाम कलाकारों व विभागों की शानदार झांकियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। परेड ग्राउंड में लोक कलाकार दिनरात एक कर रिहर्सल में जुटे हुए हैं। झांकियां में पर्यटन, जलागम, ग्रामीण विकास, वन, पेयजल, ऊर्जा सहित 14 विभागों की झांकियां शामिल की गइर्1 हैं।

पहली बार पंथी कौथिग का प्रदर्शन

परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के लिए संस्कृति विभाग की ओर से 10 सांस्कृतिक दलों को भी आमंत्रित किया गया है। जिनके कलाकार प्रदर्शन के लिए प्रैक्टिस पर जुटे हुए हैं। इन सांस्कृतिक दलों में ढोल सागर सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बताया गया है। इसके लिए राज्यों से 58 ढोल वादक बुलाए गए हैं, जो रिहर्सल कर रहे हैं। ऐसे ही छोलिया नृत्य, जौनसार बावर का पारंपरिक नृत्य, भोटिया जनजाति जोशी के लोक कलाकार, रंग कल्याण पिथौरागढ़ की टीम, थारू बोग्सा जनजाति के कलाकार, नन्हीं दुनिया की टीम व गोर्खाली समाज का खुखरी नृत्य प्रमुख है। जिनका परेड ग्राउंड में शानदार प्रदर्शन होगा। गणतंत्र दिवस पर अबकी बार चमोली के थराली के ग्रुप द्वारा पंथी कौथिग का पहली बार प्रदर्शन होगा। जिसमें निशाण महादेव की डोली प्रदर्शित की जाएगी। ऐसे ही भाऊवाला इंटर कॉलेज की ओर से फेमस नंदा राजजात यात्रा का प्रदर्शन किया जाएगा।

Posted By: Inextlive