Central government ने सभी pensioners के लिए जरूरी किया आधार link कराना

आधार link नहीं कराने वाले pensioners का फरवरी में बंद हो सकता है pension

इलाहाबाद मंडल में हैं कुल 48 हजार pensioners, सिर्फ नौ हजार ने कराया है आधार link

ALLAHABAD: प्राइवेट कंपनियों में अपना पूरा जीवन बिताने के बाद इलाहाबाद मंडल में 48 हजार ऐसे रिटायर्ड कर्मचारी हैं, जो हर महीने ईपीएफ पेंशन उठा रहे हैं। पेंशन से अपना घर खर्च चला रहे हैं। लेकिन 39 हजार पेंशनर्स के पेंशन पर खतरा मंडरा रहा है। 28 फरवरी के बाद उनका पेंशन बंद हो सकता है। क्योंकि उन्होंने अपना आधार नंबर ईपीएफ एकाउंट से लिंक नहीं कराया है। इसे केंद्र सरकार ने जरूरी कर दिया है।

शुरू किया जीवन प्रमाण

ईपीएफओ पिछले कई वर्षो से रिटायर्ड कर्मचारियों को पेंशन देता चला आ रहा है। पेंशन कर्मचारियों के खाते में अपने आप ट्रंासफर हो जाता है। अब केंद्र सरकार ने पेंशन पाने वाले सभी पेंशनर्स का जीवन प्रमाण वेरिफिकेशन कराने के साथ ही आधार लिंक कराने का आदेश जारी किया है।

नौ हजार ने ही कराया link

इलाहाबाद मंडल में के 48 हजार पेंशनर्स में से केवल 9 हजार ने ही ईपीएफ एकाउंट से अपना आधार लिंक कराया है। जिन पेंशनर्स ने आधार लिंक नहीं कराया है, उनके लिए 28 फरवरी तक अंतिम मौका है। 28 फरवरी के बाद सिर्फ उन्हीं पेंशनर्स को पेंशन दिया जाएगा, जिन्होंने आधार लिंक कराया है।

आनलाइन करा सकते हैं link

पेंशनर्स को अपने एकाउंट से आधार लिंक कराने के लिए ईपीएफओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। वे आनलाइन ईपीएफओ की साइट पर जाकर आराम से अपने आधार नंबर को एकाउंट से लिंक करा सकते हैं। इसके लिए जनसेवा केंद्रों की भी मदद ले सकते हैं। जहां यह सुविधा अवेलेबल है।

फैक्ट फाईल

इलाहाबाद, प्रतापगढ़, कौशाम्बी और फतेहपुर में ईपीएफ पेंशन में रजिस्टर्ड रिटायर्ड कर्मचारियों की कुल संख्या - 48 हजार

अभी तक ईपीएफओ की साइट से आधार नंबर को लिंक कराने वाले पेंशनर्स की संख्या - 09 हजार

अभी तक ईपीएफओ की साइट से आधार लिंक नहीं कराने वाले रिटायर्ड कर्मचारियों की संख्या- 39 हजार

ईपीएफ पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण से जुड़ना और डिजीटली साइन कराना जरूरी है। जो पेंशनर्स 28 फरवरी तक अपना आधार ईपीएफ एकाउंट से लिंक नहीं कराएंगे, फरवरी के बाद उनका पेंशन बंद हो जाएगा। फिर उन्हें पेंशन तभी मिलेगा जब वे जीवन प्रमाण से जुड़ेंगे। पेंशनर्स जनसेवा केंद्रों से भी आधार लिंक करा सकते हैं।

जेके संघाले

क्षेत्रीय आयुक्त, ईपीएफओ, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive