ट्रेन में नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेशदिल्ली-मुंबई-हावड़ा समेत सात स्टेशन से हो रही है शुरुआत

ALLAHABAD: टिकट लेकर रिजर्वेशन चार्ट में अपनी स्थिति देखने वाले पैसेंजर्स को अब आदत बदलनी होगी, क्योंकि रेलवे ने अब ट्रेन की बोगियों में लगने वाली चार्ट की प्रथा को बंद करने का निर्णय लिया है। इसकी बजाय अब टिकट को लेकर होने वाली हर अपडेट पैसेंजर्स को मोबाइल पर मिलेगी। फिलहाल ये व्यवस्था अभी सात बड़े स्टेशनों पर ही लागू की गई है। इन स्टेशनों से यात्रा शुरू करने वाली पैसेंजर्स को मोबाइल नंबर काउंटर पर टिकट बनवाते समय ही अपडेट किया जाएगा, ताकि उन्हें जरूरी सूचनाएं भेजी जा सकें।

 

इन्हें मिल रही थी ये सुविधा

हालांकि ये सुविधा उन पैसेंजर्स को पहले से मिल रही है जो ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं और उनका मोबाइल नंबर रेलवे के पास अपडेट रहता है। लेकिन काउंटर्स से टिकट बनवाने वाले इससे वंचित थे, क्योंकि बुकिंग क्लर्क इसे लेकर गंभीर नहीं थे और टिकट बनवाते समय मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करते थे। अब संबंधित सात स्टेशनों पर मोबाइल नंबर अपडेट करने का मस्ट कर दिया गया है।

इन स्टेशनों पर शुरू हुई व्यवस्था

फ‌र्स्ट स्टेप में नई दिल्ली, निजामुद्दीन, मुंबई सेंट्रल, छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, चेन्नई, हावड़ा और सियालदाह से चलने वाली ट्रेनों में चार्ट नहीं लगाने के निर्णय को प्रयोग के तौर पर अगले तीन माह के लिए शुरू किया गया है। दो महीने बाद इसे देश के सभी ए-1 ग्रेड स्टेशनों पर लागू करने की बात कही जा रही है।

 

इन ट्रेनों में अब नहीं दिखेगा चार्ट

जम्मूतवी-संभलपुर एक्सप्रेस

जम्मूतवी-टाटा नगर एक्सप्रेस

नीलांचल एक्सप्रेस

नंदन कानन एक्सप्रेस

सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस

नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस

कालका मेल

उद्यान आभा तूफान मेल

सीमांचल एक्सप्रेस

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस

महाबोधी एक्सप्रेस

लिच्छवी एक्सप्रेस

नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी

पूर्वा एक्सप्रेस

आनंद विहार-सियालदह एक्सप्रेस

शिवगंगा एक्सप्रेस

झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस

मगध एक्सप्रेस

प्रयागराज एक्सप्रेस

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे अपनी सेवाओं को लगातार अपगे्रड कर रहा है। इसी क्रम में ट्रेन से रिजर्वेशन चार्ट हटाने का निर्णय भी लिया गया है, अब उन्हें हर अपडेट मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलेगी। सात बड़े स्टेशनों से शुरुआत हो रही है। जल्द ही ए-1 ग्रेड स्टेशन भी इसके दायरे में आएंगे, जिसमें इलाहाबाद भी शामिल है।

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive