आराम

अब जनसुविधा केंद्रों से मिल सकेगा बस का टिकट

बसों में रिजर्व टिकट के साथ डिस्काउंट ऑफर

-सुविधा का लाभ लेने के लिए टिकट की निर्धारित धनराशि से 20 रुपए चुकाने होंगे अतिरिक्त

-लखनऊ में सफल परीक्षण के बाद मेरठ सहित अन्य डिपो में योजना को शुरू करने की तैयारी

आई स्पेशल

sundar.singh

Meerut : ये आराम का मामला है। हवाई यात्रा की तर्ज पर यूपी परिवहन निगम भी एडवांस बुकिंग पर स्पेशल डिस्काउंट ऑफर करने जा रहा है। साथ में टिकट प्रक्रिया को आसान बनाने की तैयारी की गई है। इसके लिए मेरठ सहित सूबे के अन्य शहरों में जनसुविधा केंद्र और ई-सुविधा केंद्र खोलने की योजना है। सुविधा से प्रदेश में कहीं से भी किसी स्टेशन का टिकट लिया जा सकेगा। विभागीय जानकारी के अनुसार लखनऊ में सफल परीक्षण के बाद अब सुविधा को पूरे प्रदेश में शुरू करने की तैयारी है।

स्मार्ट कार्ड से पेमेंट

खास बात यह है कि इन जगहों पर सिर्फ कैश पर टिकटों की बिक्री ही नहीं होगी। बल्कि पैसेंजर्स अपने स्मार्ट कार्ड से भी टिकट ले सकेंगे। निगम के अधिकारियों की मानें तो यह कोशिश की जा रही है कि बसों में सफर के लिए टिकटों की बिक्री अधिक से अधिक जगहों से शुरू हो सके। जिससे पैसेंजर्स को किसी भी कीमत पर टिकट के लिए परेशान न होना पड़े। राजधानी में पिछले साल ही तीन स्थानों पर जनसुविधा केन्द्र खोल दिए गए थे।

टिकट होगा उपलब्ध

यह पहला मौका है जब प्रदेश में ई सुविधा केन्द्रों और जनसुविधा केन्द्रों से बसों के टिकट मिल सकेंगे। यहां से यूपी के किसी शहर से किसी भी स्टेशन तक के लिए टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी। वॉल्वों, स्कैनिया, शताब्दी, एसी, जनरथ के अलावा जनरल बसों के टिकट भी पैसेजंर्स खरीद सकेंगे। इसके लिए पैसेंजर्स को टिकट के शुल्क के अलावा कुछ अतिरिक्त रकम देनी होगी। फिलहाल अब तक यह रकम 20 रुपए प्रस्तावित की गई है। लेकिन इसके घटाया भी जा सकता है।

यात्रा कैंसल होने पर रिफंड

निगम के अधिकारियों ने बताया कि पैसेंजर्स को यह सुविधा देने के लिए परिवहन निगम की वेबसाइट पर इनके लिए एक ई-पर्स क्रिएट किए जाएगा। जिसमें उनके टिकट बेचने और आने वाली धनराशि का ब्यौरा होगा। निगम के अधिकारियों ने बताया कि सिर्फ इन केन्द्रों से टिकटों की बुकिंग ही नहीं, बल्कि यहां से यात्रा न करने वाले पैसेंजर्स अपने टिकट कैंसिल भी करा सकेंगे। ऐसे में निश्चित एमाउंट कटने के बाद मिलने वाली धनराशि उन्हें वापस कर दी जाएगी।

वर्जन

लखनऊ में बनी योजना को यहां आते-आते समय लगता है। लेकिन सुविधा से निश्चित रूप से यात्रियों को फायदा होगा। पहले दो स्थानों पर केन्द्र खोलने की योजना है.अगर योजना सफल रही तो स्थान जनसुविधा केन्द्र बढ़ा दिए जाएंगे।

-एसके बनर्जी, आरएम

---------

स्पेशल डिस्काउंट ऑफर

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इन केन्द्रों से एडवांस बुकिंग कराने पर पैसेंजर्स को मिलेगी। वाल्वो, डीलक्स और स्कैनिया बसों में भी एडवांस बुकिंग पर छूट मिलेगी।

5 से 9 दिन 5 प्रतिशत

10-19 दिन 10 प्रतिशत

20-30 दिन 15 प्रतिशत

जन सुविधा केंद्रों पर मिलेंगे वॉल्वों, स्कैनिया, शताब्दी, एसी, जनरथ के अलावा जनरल बसों के टिकट

Posted By: Inextlive