.मेयर की अध्यक्षता में हुई कार्यकारिणी की बैठक में प्रस्ताव किया गया निरस्त

.कई निर्णयों पर कमेटी बनाकर सात दिन में मांगी गई रिपोर्ट, दो जुलाई तक के लिए बैठक स्थगित

LUCKNOW मेयर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय के त्रिलोकनाथ हॉल में आयोजित हुई कार्यकारिणी की बैठक में 600 वर्गफुट तक के आवासीय भवनों को टैक्स में दी जाने वाली छूट संबंधी प्रस्ताव को निरस्त कर दिया गया। वहीं बैठक में सामने आई कई निर्णयों पर कमेटी बनाकर 7 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद मेयर ने 2 जुलाई तक के लिए कार्यकारिणी की बैठक को स्थगित कर दिया।

असेसमेंट का कार्य पकड़ेगा जोर

1-नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए असेसमेंट का कार्य तेजी से प्रारंभ होगा। पूर्व में सदन-कार्यकारिणी ने इसके लिए निर्देशित किया लेकिन अभी तक अमल न होने पर नाराजगी जताई गई। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह ने बताया कि जीआईएस सर्वे के साथ ही असेसमेंट कराया जाएगा।

जनरल हेड में खर्च किया रोड कटिंग का पैसा

रोड कटिंग के पैसे को जनरल हेड में खर्च करने पर कार्यकारिणी समिति ने नाराजगी जताई। पिछली कार्यकारिणी में अलग मद बनाने के लिए कार्यकारिणी व सदन ने संकल्प दिया था परंतु अभी तक पालन नहीं किया गया। मेयर ने सख्त निर्देश दिए कि कार्यकारिणी समिति व सदन से पास हुए सभी निर्णयों के अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

लेखा विभाग पर आरोप

बैठक में कार्यकारिणी सदस्य नागेंद्र सिंह चौहान ने लेखा विभाग के एओ पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। कार्यकारिणी समिति ने अपर नगर आयुक्त अमित कुमार को 7 दिनों में जांच करने के लिए निर्देशित किया।

एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

कार्यकारिणी सदस्य नागेंद्र सिंह चौहान ने आरोप लगाया कि अक्टूबर माह में लाइट लगाने हेतु पत्र दिया था, लेकिन अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरती गई। उन्होंने कहाकि टेंडर न होने से पैसा लैप्स हो गया। इस पर कार्यकारिणी समिति ने अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी को कार्य में लापरवाही करने वालों को चिन्हित करने की जांच सौंपी और एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी।

नगर निगम को जिम्मेदारी

सबमर्सिबल पंप को जलकल विभाग द्वारा लगाने का प्रस्ताव को निरस्त करते हुए पंपों को लगाने एवं अनुरक्षण का कार्य नगर निगम द्वारा कराया जाना फाइनल किया गया। वहीं चिल्ड्रन पैलेस म्युनिसिपल स्कूल के भवन का किराया 10 हज़ार से बढ़ाकर 15 हज़ार करने का प्रस्ताव पास किया गया।

पुन: प्रस्ताव मांगा

ग्राम दाऊद नगर में खसरा संख्या 157 के स्थान पर खसरा संख्या.11 पर एवं राजाजीपुरम क्षेत्र में 1200 वर्गफुट के प्रस्ताव को स्थगित करते हुए अगली कार्यकारिणी में आवासीय दर की जगह कॉमर्शियल दर लगाकर प्रस्ताव पुन: प्रस्तुत करेंगे।

7 दिनों में जगह निर्धारित

नगर निगम द्वारा यातायात सुगमता हेतु ऑटो रिक्शा के पार्किंग स्टैंड-टर्मिनल, बोर्डिंग व डी-बोर्डिंग के निर्धारण के प्रस्ताव पर कार्यकारिणी समिति ने नगर आयुक्त को 7 दिनों में जगह एवं दर निर्धारित करते हुए दोबारा रिपोर्ट मांगी।

कॉलोनी होगी ट्रांसफर

लालबाग स्थित रमना तपोवन कॉलोनी को नगर निगम में हस्तांतरण करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया। इसी तरह सतुआ तालाब का विद्युतीकरण करने का प्रस्ताव पास हुआ। मोहन मार्केट अमीनाबाद के दुकानदारों को मालिकाना हक प्रदान करने के प्रस्ताव पर नगर आयुक्त अगली कार्यकारिणी में पूर्ण आख्या प्रस्तुत करेंगे।

ये रहे मौजूद

बैठक में निगम उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता, कार्यकारिणी सदस्य कौशलेंद्र द्विवेदी, सुधीर कुमार मिश्रा, राम कुमार वर्मा, सैयद यावर हुसैन रेशु, मोहम्मद सलीम, साधना वर्मा, हरिश्चंद्र लोधी, कुमकुम राजपूत, शैलेन्द्र सिंह बल्लू, तारा चंद्र रावत आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive