प्रस्तावित सर्किल रेट्स में निर्माण की दरों को बढ़ाने के खिलाफ आ रही शिकायतें

शिकायतकर्ताओं में भाजपा नेता भी शामिल, कहीं-कहीं सर्किल रेट्स बढ़ाने की सिफारिश भी

Meerut। किसी को निर्माण की दरों में वृद्धि पर ऐतराज है तो कोई सेगमेंट के रेट्स बढ़ाने पर आपत्ति जता रहा है। शास्त्रीनगर समेत जिले में कुछ स्थानों पर सर्किल रेट्स में और वृद्धि करने को लेकर भी रजिस्ट्री विभाग को आवेदन मिले हैं। आज डीएम अनिल ढींगरा के निर्देशन में आई शिकायतों का निस्तारण रजिस्ट्री विभाग के अधिकारी करेंगे।

कुछ इस तरह की शिकायतें

एआईजी स्टांप वीके तिवारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए सर्किल रेट्स जारी कर दिए गए हैं। पूर्व में घोषित तिथि तक आपत्तियां और सुझाव न आने पर आपत्तियां आना आरंभ हो गया है। रियल एस्टेट कारोबारियों की मांग है कि निर्माण की दरों को न बढ़ाया जाए। साथ ही कुछ ने सेगमेंट के रेट्स बढ़ाने को लेकर भी आपत्ति दर्ज की गई है। इसके अलावा भाजपा नेताओं ने अपने लेटर पैड पर सर्किल रेट्स को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।

भाजपा के महानगर अध्यक्ष करुणेश नंदन गर्ग ने निर्माण की दरों को बढ़ाने का विरोध किया है। उनका कहना है कि निर्माण की दरों को पूर्व की भांति 11 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर रखा जाए। बता दें कि डीएम की अनुमति के बाद रजिस्ट्री विभाग ने निर्माण की दरों को बढ़ाकर साढे 12 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया है। उन्होंने कमर्शियल प्रॉपर्टी में भूतल को सर्किल रेट्स का 90 फीसदी रखने की ही मांग की है, जबकि विभाग ने इसे 100 फीसदी कर दिया है।

'सेगमेंट के रेट न बढें'

भाजपा के क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष विजेंद्र अग्रवाल ने मांग की है कि सेगमेंट के रेट्स न बढ़ाएं जाएं। भाजपा नेता ने परीक्षितगढ़ रोड पर कॉलोनियों की सर्किल दरों में वृद्धि पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि वाजिब बढ़ोतरी ही की जाए।

बढ़ोत्तरी से होगी मुश्किल

रीयल एस्टेट डेवलेपमेंट एसोसिएशन मेरठ के पदाधिकारियों ने रीयल एस्टेट में गिरावट का हवाला देते हुए कहा कि निर्माण की दरों मे बढ़ोतरी से कारोबार का दम निकल जाएगा। उन्होंने निर्माण की दरों मे बढ़ोतरी पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि यह 11 हजार से बढ़ाकर साढ़े 11 हजार कर दी जाएं, इससे ज्यादा नहीं।

रेट्स में बढ़ोतरी की मांग

कुछ लोगों ने सर्किल रेट्स की बढ़ोतरी को कम बताते हुए इन्हें बढ़ाने की मांग की है। बाईपास स्थित गायत्री एस्टेट में प्रॉपर्टी की बाजार कीमत और सर्किल रेट्स में बड़ा अंतर है। राजेश कुमार ने मांग की है कि यहां सर्किल रेट्स को बढ़ाया जाए। वहीं एक अन्य आवेदक ने शास्त्रीनगर के विभिन्न सेक्टर में रेट्स को कम बताते हुए कहा है कि यहां बाजार रेट्स से सर्किल रेट्स बहुत कम हैं। शहर की पॉश कॉलोनी के रेट्स बढ़ाए जाएं। करीब 25 आपत्तियां और सुझाव विभिन्न सब-रजिस्ट्रार कार्यालय, एआईजी कार्यालय में आए हैं, जिनका सोमवार को निस्तारण किया जाएगा।

शहर में कुछ रीयल एस्टेट कारोबारियों और जनप्रतिनिधियों ने सर्किल रेट्स को लेकर आपत्ति जताई है। विभिन्न आपत्तियों का डीएम के निर्देशन में निस्तारण किया जाएगा। 1 अगस्त से संशोधित सर्किल रेट्स लागू होंगे।

वीके तिवारी, एआईजी स्टांप, मेरठ

Posted By: Inextlive