स्टूडेंट्स को सताने लगी एडमिशन की चिंता

आधे अधूरे नम्बरों के साथ कैसे होगा पीजी में एडमिशन

केस 1

बीएससी फाइनल इयर में एब्सेंट के कारण निवृति का रिजल्ट अधूरा है, इधर पीजी में उसका एडमिशन होना है, लेकिन रिजल्ट अधूरा है, इसलिए वो मार्कशीट जमा कैसे करे ये परेशानी है।

केस 2

बीकॉम फाइनल इयर की पूर्वा के मैथ्स में नम्बर कम है, उसने री चेकिंग का फार्म भरा है, इसके चक्कर में उसको कम नम्बरों वाली ही मार्कशीट जमा करनी होगी, मेरिट में उसका नाम आएगा या नहीं वो सोच रही है।

Meerut। सीसीएसयू से संबंधित स्टूडेंट्स के रिजल्ट की परेशानियां केवल दो ही रिजल्ट की नहीं है, बल्कि ऐसे कई स्टूडेंट्स है जिनके यूजी लेवल में रिजल्ट अधूरे है और उनको पीजी में एडमिशन लेना है। ऐसे में ये स्टूडेंट्स काफी परेशानी नजर आ रहे है कि उनके एडमिशन के समय उनको दिक्कतें आएंगी तो वो क्या करेंगे। इधर यूनिवर्सिटी स्तर से उनके रिजल्ट में सुधार करने में समय लगाया जा रहा है, ऐसे में काफी स्टूडेंट्स के रिजल्ट अधूरे है जिसका असर मेरिट पर पड़ सकता है।

नाम में भी आ गई गलतियां

कई स्टूडेंट्स तो ऐसे हैं जिनके रिजल्ट के नाम में गलत टाइपिंग किए हुए नाम आ गए है। जैसे किसी का नाम पूर्वा है तो उसको अपूर्वा लिखा गया है, किसी के फादर्स नेम में गड़बडी है। ऐसे में स्टूडेंट्स जब कॉलेजों में एडमिशन के समय मार्कशीट जमा करेंगे तो उनको मिसमैच होने की वजह से एडमिशन मिलने में दिक्कतें आएंगी।

नम्बर कम का होगा असर

कई स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनके किसी विषय में गलत चेकिंग के चलते नम्बर कम है, लेकिन वास्तव में री चेकिंग के बाद उनके नम्बर बढ़ रहे है। पर यूनिवर्सिटी की लेटलतीफी के चलते ऐसे स्टूडेंटस के नम्बर के चलते उनके पर्सेटेज पर असर पड़ेगा और इसका असर सीधे मेरिट पर पड़ेगा। क्योंकि एक दो नम्बर से भी मेरिट में नाम आने से चूक जाता है।

समय पर नही हो रहे सुधार

स्टूडेंट्स के अनुसार एक माह में भी उनकी समस्याओं का सुधार नहीं हो पा रहा है। अगर बात करें तो बीते दो माह में ऐसी 200 शिकायतें है, जिनका सुधार नही हो पाया है। ऐसे में ये रिजल्ट अधूरे पड़े है, ऊपर से आज पीजी की पहली मेरिट जारी होगी, जिसके थ्रू स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलने है ऐसे में स्टूडेंट्स चिंता में है उनका एडमिशन कैसे होगा।

मेरे पिताजी का नाम गलत लिखा हुआ आया है। हाईस्कूल व अन्य डाक्यूमेंट में सही है, अब कॉलेज वाले नाम को लेकर दिक्कत करेंगे

प्रज्ञा

मेरे रिजल्ट में गलती से एबसेंट लिखा हुआ आया है, मैनें एक महीने पहले ही यूनिवर्सिटी में एप्लीकेशन दी थी, अभी तक सुधार नही हेा पाया

रश्मि

मेरी मार्कशीट में सुधार होना है लेकिन एक माह से नहीं हो पाया है। जब भी जाओ कल परसों पर टाल देते हैं, मेरिट से एडमिशन कैसे होगा

अंजू

ऐसे स्टूडेंट जिन्होनें यूनिवर्सिटी में अप्लाई किया हुआ है, रिजल्ट में वास्तव में दिक्कत आई है, वो यूनिवर्सिटी से सम्पर्क करें, कैम्पस में उनकी समस्या संबंधित समाधान होंगे।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive