-21 स्टूडेंट्स की कॉपी में अंदर लिखा मिला था रोल नंबर, यूएफएम लगाकर रोका रिजल्ट

-आरयू प्रशासन ने जांच के बाद रिजल्ट जारी करने का दिया आश्वासन

बरेली: आरयू ने बीपीएड का यूएफएम लगे हुए कैंडिडेट्स का फ्राइडे को रिजल्ट जारी किया। रिजल्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स ने जमकर हंगामा किया। आरयू प्रशासन द्वारा रिजल्ट रोके जाने के विरोध में स्टूडेंट्स आरयू प्रशासनिक भवन के बाहर धरने पर बैठ गए, लेकिन सिक्योरिटी गार्ड ने वहां से हटा दिया। जिस पर वे उन्होंने मेन गेट बंद कर दिया और धरने पर बैठकर प्रदर्शन किया। इस दौरान सछास ने भी बीपीएड कैंडिडेट्स का समर्थन किया। दोपहर से शुरू हुआ हंगामा शाम पांच बजे तक चला। मौके पर पुलिस और प्रॉक्टोरियल बोर्ड के मेंबर्स ने समझाया तब कहीं जाकर धरना खत्म हुअा।

2015-17 बैच के हैं कैंडिडेट्स

साल 2015-17 के बीपीएड स्टूडेंट्स का आरयू ने लेट एग्जाम करया था। इस बार एग्जाम शुरू होने पर कुछ स्टूडेंट्स ने अपनी कॉपी के अंदर रोल नंबर लिख दिए थे। आरयू प्रशासन ने इस सामूहिक नकल मानकर 21 कैंडिंडेट्स का यूएफएम लगा दिया।

21 स्टूडेंट्स का रोका रिजल्ट

थर्सडे को सभी कैंडिडेट्स जल्दी रिजल्ट जारी करने की बात को लेकर परीक्षा नियंत्रक से मिले, जिस पर परीक्षा नियंत्रक ने फ्राइडे को रिजल्ट जारी करने को कहा था। लेकिन यूएफएम लगे हुए कैंडिडेट्स का रिजल्ट रोके जाने की बात भी कही। जानकारी होने पर फ्राइडे को यूएफएम लगे हुए 21 कैंडिडेट्स दोपहर को आरयू पहुंचे। इस दौरान सभी कैंडिडेट्स ने सभी का रिजल्ट जारी किए जाने या फिर सभी का रिजल्ट रोके जाने की बात कही। लेकिन आरयू ने दो बजे बाद यूएफएम का रिजल्ट रोक कर बाकी सभी का रिजल्ट जारी कर दिया। इसी बात पर 21 कैंडिडेट्स भड़क गए और विरोध कर नारेबाजी करने लगे।

फूट-फूट कर रोई छात्राएं

जैसे ही आरयू ने वेबसाइट पर बीपीएड का रिजल्ट जारी किया तो जो कैंडिडेट्स आरयू पहुंचे थे। उनमें कई छात्राएं रिजल्ट नहीं आने से फूट-फूट कर रोई। बोलीं उनका तो भविष्य खराब हो गया। अब वह क्या करेंगी। इस दौरान ख्याति नाम की छात्रा तो रोड पर लेट गई। जिससे उसकी हालत भी खराब हो गई।

पुलिस से हुई नोकझोंक

जिन कैंडिडेट्स का रिजल्ट रोका है वह सभी मीरगंज आरपी डिग्री कॉलेज के हैं। सभी कैंडिडेट्स ने हंगामा कर जैसे ही मेन गेट बंद किया तो प्रॉक्टोरियल बोर्ड मौके पर पहुंच गया। सभी ने हंगामा करने वालों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन वह नहीं माने। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और विरोध करने वालों को हटाने लगी। इस दौरान ग‌र्ल्स ने पुलिस पर अभद्रता करने का भी आरोप लगाया। जिससे पुलिस की उनकी नोकझोक भी हुई।

आरोपी का नाम पूछ रहा प्रशासन

हंगामा करने वाले कैंडिडेट्स ने समस्या को वीसी से भी कही लेकिन उन्होंने कैंडिडेट्स से असली आरोपी का नाम पूछा जिसके शह पर उन्होंने रोल नम्बर लिखा। लेकिन इस पर कैंडिडेट्स का कहना है कि वह उसका नाम तो बता देंगे लेकिन इसमें उनकी जान का भी खतरा है। क्योंकि उसने 25 हजार में ही पास कराने की बात कही थी। इस पर कोई कैंडिडेट्स नाम बताने को तैयार नहीं थे।

जांच के लिए बनाई समिति

दोपहर से शाम तक छात्रों को विरोध और पुतला दहन के बाद आरयू प्रशासन की तरफ से छात्रों को आश्वासन दिया गया कि उनका रिजल्ट जारी करने के लिए पहले जांच कराई जाएगी। इसके लिए जांच समिति नियुक्त कर दी गई है। जांच पूरी होने के बाद छात्रों की गलती नहीं मिलेगी तो ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।

यह भी रहे मौजूद

यूएफएम के तहत रोके गए रिजल्ट का विरोध करने वाले कैंडिडेट्स के साथ पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष शिव प्रताप, एनएसयूआई फरहान अली खान, गजेन्द्र कुर्मी सहित तमाम छात्र नेता भी मौजूद रहे।

===============

Posted By: Inextlive