-बीएससी एग्रीकल्चर और बीकॉम वोकेशनल का रिजल्ट 30 अप्रैल तक

- पूरा हो चुका है मूल्यांकन कार्य, रिजल्ट बनने की चल रही है प्रक्रिया

AGRA। एक तरफ तो यूनिवर्सिटी अपनी साख को बचा नहीं पा रही है। अव्यवस्थाओं के चलते इस साल भी सेशन लेट होने की पूरी-पूरी संभावना है। तो दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी ने एक क्षेत्र में ऐसा काम कर दिया है कि सभी हैरान हैं। मार्च के अंतिम दिनों में शुरू हुई बीएससी एग्रीकल्चर के एग्जाम्स की कॉपियां लगभग चेक हो चुकी हैं और दो दिनों में रिजल्ट आने के आसार हैं।

लेट हो जाएगा सेशन

जहां एक तरफ यूजीसी की बाकी यूनिवर्सिटी अपने तय समय से चल रही हैं वहीं, जुलाई से नया सेशन शुरू हो जाएगा। रिजल्ट आने वाले हैं, वहीं अंबेडकर यूनिवर्सिटी में तो अभी बीए और बीएससी के एग्जाम कायदे से शुरू ही नहीं हुए हैं। बीए और बीएससी के एग्जाम जून मिड में खत्म हो रहे हैं। उसके बाद कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू होगा। रिजल्ट अगस्त लास्ट या सितंबर के पहले हफ्ते में ही आ पाएगा। उसके बाद नया सेशन शुरू होगा।

पेपर खत्म होते ही मूल्यांकन शुरू

इस बार कुलपति ने बिना किसी को सूचना दिए बीएससी एग्रीकल्चर और बीकॉम वोकेशनल के एग्जाम खत्म होते ही इनका मूल्यांकन कार्य खंदारी परिसर में डॉ। ब्रजेश रावत के निर्देशन में शुरू करा दिया था। अब संभावना यह भी है कि दोनों कोर्सेज के रिजल्ट फ्0 अप्रैल तक आ जाएंगे।

नहीं दी किसी को जानकारी

मूल्यांकन कार्य की जानकारी कुलपति द्वारा किसी को नहीं दी गई। उन्हें डर था कि इस काम में कहीं कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो जाए। दलाल इस काम में सबसे ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं इसलिए यह काम बहुत ही गोपनीय तरीके से कराया गया।

स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

कुलपति द्वारा उठाए गए इस कदम का फायदा स्टूडेंट्स को काफी मिलेगा। जिन स्टूडेंट्स ने नए कॉलेज में दाखिला लेना होगा उन्हें अब आसानी हो जाएगी। लेकिन जो स्टूडेंट्स इसी यूनिवर्सिटी से जुड़े रहना चाहते हैं उन्हें लंबा इंतजार करना होगा क्योंकि यहां नया सेशन सिंतबर में ही शुरू हो पाएगा।

'दो कोर्सेज के एग्जाम्स के बाद मूल्यांकन कार्य भी लगभग समाप्त हो चुका है। फ्0 तक हम रिजल्ट निकाल देंगे.'

- प्रो। मुज्जमिल, कुलपति

Posted By: Inextlive