Prayagraj UP Board 2020 Results: 7784 सेंटर्स पर हुई थी प्रदेश में परीक्षा 94 हजार कमरों में हुआ था आयोजन 395 सेंटर्स थे अति संवेदनशील 938 सेंटर्स थे संवेदनशील। परीक्षा पर नजर रखने के लिए 2950 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की हुई थी तैनाती 1314 सेक्टर मजिस्ट्रेट हुए थे तैनात 190000 हजार सीसीटीवी हुई थी यूज 75 कंट्रोल रूम से ऑनलाइन मॉनिटरिंग। पिछले साल ऐसा रहा था रिजल्ट हाईस्कूल में 80.07 फीसदी इंटरमीडिएट 70.06 फीसदी।

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम शनिवार को जारी होगा। बोर्ड के इतिहास में यह पहली बार होगा जब रिजल्ट लखनऊ से जारी किया जाएगा। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा लखनऊ के लोक भवन के मीडिया सेंटर में दोपहर 12 बजे रिजल्ट जारी करेंगे, जबकि बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज में है। शुक्रवार को पूरे दिन मुख्यालय में रिजल्ट जारी करने की तैयारियां चलती रहीं।

शाम को लखनऊ रवाना हुई टीम

यूपी बोर्ड मुख्यालय होने के कारण शुक्रवार को यहां रिजल्ट की तैयारियां चलती रहीं। इस दौरान डिप्टी सीएम के प्रोटोकॉल से लेकर फैक्ट्स को क्रॉस चेक करने, परीक्षा के आयोजन को लेकर सभी डिटेल जुटाई जाती रहीं। बोर्ड के अधिकारी भी पूरे समय तैयारियों की मॉनिटरिंग करते रहे। शाम होते-होते सभी तैयारियां पूरी हो गई। इसके बाद बोर्ड मुख्यालय की पूरी टीम लखनऊ के लिए रवाना हो गई।

कोरोना के चलते तीन चरणों में मूल्यांकन

इस बार की बोर्ड परीक्षा छह मार्च को खत्म हो गई थी। इसके बाद 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ। लेकिन इसी बीच कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 18 मार्च को मूल्यांकन रोक दिया गया। 24 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लगा तो मूल्यांकन को लेकर संशय की स्थिति बनी रही। मई में कुछ जिलों में स्थिति सामान्य होने पर ग्रीन जोन के जिलों में पांच मई से मूल्यांकन शुरू हुआ। वहीं आठ मई से ऑरेंज जोन में भी मूल्यांकन शुरू हो गया था।

मार्कशीट कम सर्टिफिकेट में दिखेंगे कई बदलाव

-इस बार यूपी बोर्ड की मार्कशीट भी बदली हुई होगी।

-मार्कशीट में ही कंपार्टमेंट एग्जाम की इंट्री भी होगी।

-यह जानकारी भी होगी कि कंपार्टमेंट के लिए कब से आवेदन कर सकेंगे।

-पहली बार मार्कशीट में हिंदी और अंग्रेजी में पूरी डिटेल रहेगी।

-इंटरमीडिएट में भी इस बार स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट एग्जाम का आप्शन मिलेगा।

लास्ट ईयर इप्रूवमेंट में 14607 व कंपार्टमेंट में 43 हुए थे सफल

लास्ट ईयर बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद असफल या कम अंक पाने वाले स्टूडेंट्स ने कंपार्टमेंट व इप्रूवमेंट के लिए आवेदन किया था। इसका रिजल्ट 27 अगस्त को जारी हुआ था। इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए कुल 16333 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से 14629 परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें 14607 सफल हुए थे। उत्तीर्ण प्रतिशत 99.85 रहा। वहीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कुल 70 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से 54 परीक्षा में शामिल हुए थे और 43 को सफलता मिली थी। कंपार्टमेंट का उत्तीर्ण प्रतिशत 79.63 प्रतिशत रहा।

Posted By: Inextlive