RANCHI : रिटायर्ड टीचर्स के लिए एक समान पेंशन मिले। इतना ही नहीं, वर्किग और रिटायर्ड टीचर्स के लिए हेल्थ प्लान हो। केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव भेजा जाएगा। बुधवार को ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ रिटायर्ड यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर ऑर्गनाइजेशन के अधिवेशन के दूसरे दिन यह रिजॉल्यूशन सर्वसम्मति से पारित किया गया। अधिवेशन के समापन समारोह में डॉ बब्बन चौबे, डॉ एमपी शर्मा, डॉ आनंद ठाकुर, डॉ कमल बोस, डॉ पूनम सहाय और डॉ मिथिलेश समेत बड़ी संख्या में टीचर्स मौजूद थे। इस मौके पर पारित रिजॉल्यूशन के जल्द से जल्द क्रियान्वयन के लिए कई कमिटियों का भी गठन किया गया।

लिए गए ये रिजॉल्यूशन

1-ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ रिटायर्ड यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर ऑर्गनाइजेशन की एक हाई लेवल कमिटी बनेगी। यह कमिटी ई शिक्षा नीति पर सरकार को सलाह देगी।

2-शिक्षकों के पेंशन में असमानता दूर करने व एक समान पेंशन नीति के लिए केंद्र व राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा

3-रिटायर्ड और वर्किंग टीचर्स के एक समान हेल्थ पॉलिसी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षकों का कॉमन प्लेटफार्म तैयार किया जाए।

4-सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में रिटायर्ड टीचरों को भी वन रैंक वन पेंशन दिया जाए। इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

डॉ.राम सिंह बने एआईफुक्टा के अध्यक्ष (बॉक्स)

इस अधिवेशन में ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ रिटायर्ड टीचर्स यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज टीचर आर्गेनाइजेशन की नई कार्यकारिणी का भी गठन किया गया। एआइफुक्टा के नए अध्यक्ष हरियाणा के प्रो राम सिंह बनाए गए हैं, जबकि जनरल सेक्रेटरी प्रो। बी पार्थसारथी व ट्रेजरर के पद के लिए यूपी के प्रो। जेएन शुक्ला निर्वाचित हुए। प्रो। सदानंद उपाध्यक्ष का पद संभालेंगे।

Posted By: Inextlive