अविरल धारा के निकट बैठे, आरती उतारी, अभिषेक किया फिर कलावा भी बांधा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद का नाम बदलने के बाद पहली बार प्रयागराज पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी हैलीपैड पर उतरने के बाद सीधे मां गंगा के पास पहुंचे। गंगा किनारे भगवा रंग में रंगे पूजा पंडाल में पहुंचने के बाद पीएम संगम तट पर पहुंचकर गंगा के बिल्कुल किनारे बैठे। वहां उन्होंने अविरल गंगा की धारा को हाथ जोड़कर प्रणाम किया। इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गंगा की पूजा की और उनकी दिव्य आरती उतारी।

मां गंगा को अर्पित की चुनरी

संगम स्थित पूजा स्थल पर पहुंचने पर कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विधि-विधान से साधु संतो के साथ मां गंगा की पूजा अर्चना की। उन्होंने मां गंगा को नारियल एवं पुष्प भेंट किए। इसके अलावा पीएम ने गंगा का दूध से अभिषेक भी किया। उन्होंने मां को चुनरी भी अर्पित की। प्रधानमंत्री के साथ मौजूद सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेन्द्र नाथ पांडेय ने गंगा आरती में पूरी श्रद्धा के साथ भाग लिया। उन्होंने मां से कुम्भ-2019 के सफल आयोजन की मनोकामना की।

भव्य कुम्भ दिव्य कुम्भ का मनोरथ

आयोजन की खास बात यह रही कि आरती के बाद प्रयागराज के तीर्थपुरोहित ने पीएम के हाथ में कलावा बांधा। इस मौके पर सभी अखाड़ों के प्रमुख प्रतिनिधि उपस्थित थे। पूजा के बाद प्रधानमंत्री ने वहां उपस्थित सभी साधु संतो से मुलाकात की एवं उनका आशीर्वाद लिया। खास यह रहा कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री आध्यात्म के साथ अपने चिरपरिचित अंदाज में डिजिटल इंडिया का संदेश देना नहीं भूले। गंगा पूजन के बाद उन्होंने तीर्थपुरोहितों के साथ फोटो खिंचवाई। प्रधानमंत्री के साथ वहां मौजूद प्रदेश के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने भव्य कुम्भ दिव्य कुम्भ के लोगो के समक्ष अपनी फोटो भी खिंचवाई। इसके बाद संगम तट पर अपनी सेल्फी भी खिंचवाई।

Posted By: Inextlive