RANCHI : पंडरा बाजार समिति की दुकानों का भाड़ा पुरानी ही दर से वसूले जाने का दुकानदारों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। वे संशोधित भाड़ा दर को लागू करने की मांग कर रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि मई महीने में ही कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने राज्य भर के बाजार समितियों के साथ बैठक कर दुकानों के भाड़े को कम करने की घोषणा की थी। पंडरा बाजार समिति की दुकानों का भाड़ा आठ रुपए प्रति स्क्वायर फीट से घटाकर चार रुपए प्रति स्क्वायर फीट कर दिया गया था, लेकिन, अधिकारियों की लापरवाही से संशोधित भाड़ा लागू करने का मामला लटका हुआ है। स्थिति यह है कि मंत्री के आदेश को भी अधिकारी ठेंगा दिखा रहे हैं और इसका खामियाजा दुकानदारों को भुगतना पड़ रहा है।

दुकानदारों पर लगाया जुर्माना

दुकानदारों का कहना है कि एक तो मंत्री के आदेश के बाद भी संशोधित भाड़ा दर को लागू नहीं किया गया है और दूसरी तरफ चार महीने का भाड़ा एकमुश्त जमा करने का भी फरमान जारी कर दिया गया। इतना ही नहीं, समय पर भाड़े नहीं दिए जाने की वजह बताकर जुर्माना जमा करने का भी नोटिस दिया गया है। अधिकारियों के इस फरमान को लेकर दुकानदारों में नाराजगी है।

दुकानों की है चार कैटेगरी

बाजार समिति में दुकानों को चार कैटेगरी में बांटा गया है। उस हिसाब से दुकानों के मालिकों को भाड़ा देना है। जिसमें ए, बी,सी, डी चार कैटेगरी है। अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग रेट तय किया गया है। ताकि दुकानदारों पर भाड़े का बोझ न हो। लेकिन कृषि विपणन बोर्ड की सचिव सुनिता चौरसिया और अन्य अधिकारियों की मनमानी से नई दर को लागू नहीं किया जा सका है।

चार गुना बढ़ा दिया गया था भाड़ा

पंडरा बाजार समिति में दुकान का भाड़ा 2 रुपए प्रति स्क्वायर फीट था। जिसे तत्कालीन एसडीओ भोर सिंह यादव ने बढ़ाकर 8 रुपए प्रति स्क्वायर फीट कर दिया था। वहीं राज्य के कई अन्य जिलों में बाजार समिति का भाड़ा 2 रुपए से बढ़ाकर पांच रुपए कर दिया गया था। जिसका दुकानदारों ने विरोध किया। ऐसे में कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने जमशेदपुर, बोकारो, धनबाद, रांची के बाजार समिति के दुकानदारों और चैंबर के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें रांची के पंडरा बाजार समिति में दुकानों का भाड़ा चार रुपए प्रति स्क्वायर फीट भाड़ा तय किया गया था।

किस कैटेगरी की दुकान का कितना भाड़ा

कैटेगरी भाड़ा (प्रति स्क्वायर फीट)

ए : 4 रुपए

बी : 3.75 रुपए

सी : 3.50 रुपए

डी : 3.25 रुपए

बुधवार को दुकानदार बनाएंगे स्ट्रेटजी

दुकानों का भाड़ा बढ़ी हुई दर से ही लेने को लेकर दुकानदारों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। कृषि मंत्री जी की अध्यक्षता में हुई बैठक में चार रुपए प्रति स्क्वायर फीट भाड़ा तय हुआ है। लेकिन इसे लागू नहीं किया जा रहा है। ऐसे में संशोधित भाड़ा दर लागू करने की मांग को लेकर बुधवार को पंडरा बाजार समिति के दुकानदारों की बैठक होगी, जिसमें स्ट्रैटजी बनाई जाएगी।

Posted By: Inextlive