-मिलेगा दून स्मार्ट कार्ड, कर पाऐंगे यूटिलिटी के बिल जमा

-दून में अगले दो माह में 10 हजार स्मार्ट कार्ड बनाने का टारगेट

-लेकिन, स्मार्ट कार्ड ने नहीं मिल पाएगी कैश बैक की फैसिलिटी

-यूटिलिटी बिल पेमेंट पर कार्डधारक को होगी एक परसेंट की नगद वापसी

देहरादून,

स्मार्ट सिटी के स्मार्ट सिटीजन बनने के लिए तैयार रहें, स्मार्ट सिटीजंस को स्मार्टनेस का रिवार्ड भी मिलेगा। दरअसल दून स्मार्ट सिटी लिमिटेड (डीएससीएल) द्वारा प्लास्टिक की बॉटल्स के निस्तारण के लिए रिवार्ड देने की स्कीम बनाई है। प्लास्टिक बॉटल क्रशन मशीन में निस्तारित करने वाले को 60 पैसे प्रति बॉटल के हिसाब से रिवार्ड मिलेगा जो डीएससीएल द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड के ई वॉलेट में जमा होगा। ठीक-ठाक बैलेंस हो जाने पर इस कार्ड से शॉपिंग की जा सकेगी व यूटिलिटी बिल पे किए जा सकेंगे। अगले दो माह के भीतर डीएससीएल 10 हचार स्मार्ट कार्ड इश्यू करेगा।

रिवर्स वेंडिंग मशीन की लॉन्चिंग

दून को प्लास्टिक फ्री करने के लिए डीएससीएल ने फेजवाइज कैंपेन शुरू की हैं। पहले प्लास्टिक वापसी अभियान चलाया गया जिसमें 20 स्कूलों ने पार्टिसिपेट किया। सेकंड फेज में अब प्लास्टिक बॉटल क्रशर मशीन लॉन्च की गई है। वेडनसडे को राजपुर विधायक खजान दास की मौजूदगी में इसकी लॉन्चिंग हुई। इस मशीन में जो भी स्मार्ट कार्ड होल्डर प्लास्टिक बॉटल निस्तारित करेगा उसे प्रति बॉटल 60 पैसे मिलेंगे। मशीन में एल्युमीनियम बॉक्स भी निस्तारित किए जा सकते हैं।

बिल पेमेंट पर 1 परसेंट कैश बैक

डीएससीएल की ओर से इसके लिए दून स्मार्ट कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए डीएससीएल ने प्राइवेट बैंक एचडीएफसी से टाइअप किया है। अगले दो माह में 10 हजार स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे। माना जा रहा है कि इस कार्ड की फैसिलिटी से हर कोई प्लास्टिक को यूं ही न तो फेंक पाएगा और बदले में उनके 60 पैसे प्रति बोतल भी मिलेगा। स्मार्ट कार्ड के जरिए यूटिलिटी बिलों में जैसे पानी व बिजली के बिलों का भी भुगतान हो पाएगा। आम लोग शॉपिंग तक कर पाएंगे। लेकिन कैश बैक की सुविधा नहीं मिल पाएगी। यूटिलिटी के बिलों के भुगतान पर एक परसेंट नगद वापसी भी स्मार्ट कार्डधारी के एकाउंट में सीधे पहुंच जाऐगा।

शॉपिंग कूपन की भी फैसिलिटी

फिलहाल, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सिटी के तहसील चौक के पास प्लास्टिक क्रशर मशीन यानि रिवर्स वेंडिंग मशीन की शुरुआत की गई। आने वाले समय में तीन और मशीनें स्थापित किए जाने प्रपोज्ड हैं। स्मार्ट सिटी की पीआरओ प्रेरणा ध्यानी के अनुसार प्लास्टिक की बोतल मशीन में डालने पर 60 पैसे एकाउंट में जमा होने के साथ ही कूपन की सुविधा दिए जाने पर भी डीएससीएल विचार कर रहा है। जिसके जरिए लोग शॉपिंग मॉल्स में पहुंचकर आसानी से शॉपिंग कर पाएंगे।

::फ्री कार्ड के ये बनाए गए हैं सेंटर्स::

-प्रमोद कुमार अग्रवाल, हाउस नंबर 28-38 डीएवी कॉलेज रोड करनपुर।

-इंद्रेश आनंद, अपोजिट पीएनबी बैंक पटेलनगर।

-मान बहादुर लिंबू, 131 प्रभू कॉलोनी अमर भारती पीत्थूवाला पटेलनगर।

-नेटजोन कम्युनिकेशन, 10 दर्शन लाल चौक।

-पुरानी तहसील, पलटन बाजार नियर तहसील चौक।

::कैसे मिलेग कार्ड::

कार्ड को आईडी व फोटोग्राफ जरूरी

इन सेंटर्स से दून स्मार्ट कार्ड हासिल करने के लिए आईडी जैसे पैन कार्ड, आधार, डीएल, पासपोर्ट में से किसी एक की फोटो कॉपी जरूरी होगी। इसके अलावा पासपोर्ट साइज का फोटो भी अनिवार्य की गई है।

------------

::वर्जन::

न्यू टेक्नोलॉजी प्लास्टिक बॉटल क्रशर

प्लास्टिक बोतल क्रशर मशीन पैट बोतल के डिस्पोजल की प्रॉब्लम को शार्टआउट करने की न्यू टैक्नोलॉजी है। इस से आम लोगों को लाभ मिलने के साथ ही पैट बोतल का डिस्पोजल होने के साथ ही दून स्मार्ट कार्ड को भी लाभ मिल पाएगा।

-खजान दास, विधायक राजपुर।

डीएससीएल ने अगले दो माह में 10 हजार दून स्मार्ट कार्ड का टारगेट रखा है। जिसके लिए तमाम स्टॉल्स लगाए जाएंगे। मशीन सिटी में 4 स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे। डीएससीएल का दून को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प है। जिसके प्रयास शुरु हो चुके हैं।

-डा। आशीष श्रीवास्तव, सीईओ, डीएससीएल।

Posted By: Inextlive