PATNA: राजधानी पटना में अप्रैल माह में ही इस बार बिजली की मांग रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई है, जबकि अभी भी मेनटेनेंस वर्क का काम बदस्तूर जारी है। दूसरी तरफ कभी रात में तो कभी दिन में पॉवर कट से बिजली के डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम की पोल खुल रही है। खासकर पटना सिटी के इलाके में ट्रिपिंग की समस्या बढ़ गई है। इस बाबत आई नेक्स्ट ने जीएम सहित अन्य अधिकारियों ने बात करने की कोशिश की, लेकिन इसे लेकर कोई जवाब नहीं मिला।

जंफर कटा रामकृष्णा नगर में

राजधानी का अधिकतम तापमान पहले ही ब्0 पार कर चुका है। ऐसे में शुक्रवार को दोपहर में कंकड़बाग डिवीजन अंतर्गत रामकृष्णा नगर में जंफर कट जाने के कारण लोगों की खूब फजीहत हुई। स्थानीय निवासी लालजी यादव ने बताया कि कोई सूचना पहले से नहीं थी, मेनटेनेंस आदि की। जानकारी लेने पर मालूम हुआ कि बाइपास के पास ही सप्लाई एरिया में जम्फर कट गया है। करीब एक घंटे की मेनटेनेंस के बाद स्थिति सामान्य हुई।

मांग बढ़ गई है भाई

पटना में मांग ब्00 मेगावाट थी जो दिन के पिक ऑवर में भ्00 मेगावाट हो गई है। यह स्थिति पिछले तीन दिनों से बनी हुई है। इसके कारण पॉवर फीडरों पर लोड बढ़ गया है। हालांकि कई इलाकों में पहले ही ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गई थी लेकिन मांग बढ़ने के बाद इन पर और असर पड़ रहा है। ये जल्दी गर्म हो जाते हैं। इन्हें अधिक गर्मी से बचाने के लिए भी पॉवर कट का सहारा लिया जा रहा है। लेकिन इस बात को औपचारिक रूप से स्वीकार करने से इंजीनियर हामी नहीं भर रहे। जानकारी हो कि इसे लेकर ग्रिड एरिया में भी सभी को अलर्ट किया गया है।

आज भी शट डाउन

विभाग के मुताबिक शनिवार को एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में शट डाउन किए जाने की सूचना दी गई है। हालांकि इस बात को लेकर प्रभावित इलाके के लोगों का कहना है कि भीषण गर्मी में इस प्रकार के मेनटेनेंस को टाला जाना चाहिए। चंद मिनट भी बिना पॉवर के रहना मुश्किल है।

बिजली गुल हो तो करें कॉल

- पेसू कंट्रोल रूम 0म्क्ख्- ख्ख्800ख्ब् ख्ख्800क्ब्

-अधीक्षण अभियंता - (पश्चिमी क्षेत्र) - 77म्फ्8क्ब्0ब्9

अधीक्षण अभियंता - (पूर्वी क्षेत्र) - 77म्फ्8क्ब्क्क्म्

Posted By: Inextlive