RANCHI: रिम्स में मरीजों की सेहत के साथ खिलवाड़ किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसी के तहत अब हर दिन हॉस्पिटल के किचन को स्टरलाइज करना होगा। वहीं मरीजों को दी जानेवाली थाली और ट्राली की भी ढंग से सफाई करनी होगी। ताकि मरीजों को दिए जाने वाले खाने से किसी तरह का इंफेक्शन न हो। इसके अलावा मरीजों को पूरी तरह से हाइजेनिक खाना परोसा जाएगा। मॉनिटरिंग कमिटी ने किचन संचालक को पत्र लिखकर हर दिन स्टरलाइजेशन करने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर कमिटी ने एजेंसी के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है।

प्लेट धोकर परोस देते हैं ख्राना

हॉस्पिटल में इलाज करा रहे 1200 मरीजों को हर दिन डाइट देने का काम प्राइम किचन सर्विसेज का है। मरीजों को तीन टाइम डाइट फाइबर के प्लेट में दी जाती है। ऐसे में सुबह का प्लेट दिन में कलेक्ट कर लिया जाता है। वहीं दोपहर का प्लेट रात में। ऐसे में तीन शिफ्ट में खाना देने के बाद प्लेट की किचन में ही सफाई कराई जाती है। जहां प्लेट को सर्फ वाले पानी से धोने के बाद पानी से खंगाल दिया जाता है। इसके बाद दोबारा उसी प्लेट में मरीजों को खाना परोस दिया जाता है। इससे मरीजों को इंफेक्शन हो सकता है।

ट्राली में घूमते रहते हैं कीड़े-कॉकरोच

मरीजों के लिए खाना ले जाने वाली ट्राली में कई बार कॉकरोच को घूमते देखा गया है। वहीं स्टरलाइज नहीं होने के कारण उसमें कीड़े-मकोड़े भी रहते हैं। ऐसे में कभी भी ये मरीजों के खाने में जा सकते हैं। इतना ही नहीं, पहले भी मरीजों की डाइट में कीड़ा मिलने की शिकायत की गई थी। इसके बाद से मॉनिटरिंग कमिटी ने एजेंसी को व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया था।

वर्जन

मॉनिटरिंग कमिटी ने प्लेट और ट्रालियों को स्टरलाइज करने को कहा है, ताकि प्लेट में इंफेक्शन न हो। चूंकि एक साथ इतने मरीजों का प्लेट होता है, जिसे साफ करना जरूरी है। ऐसे में स्टरलाइज करने के बाद सारे वायरस खत्म हो जाएंगे। मरीजों को हाइजेनिक खाना भी मिलेगा।

-कुमारी मीनाक्षी, डाइटीशियन, रिम्स

Posted By: Inextlive