RANCHI : मुख्यमंत्री रघुवर दास मंगलवार को अचानक रिम्स का निरीक्षण करने पहुंच गए। इमरजेंसी में घुसते ही मरीजों के साथ अनावश्यक भीड़ देख उन्होंने सिटी एसपी को तत्काल फोर्स बुलाने को कहा और उनसे सख्ती से निपटने का आदेश दिया। सेंट्रल इमरजेंसी में भी सेम हाल दिखने पर वे भड़क गए और डायरेक्टर डॉ.डीके सिंह से कहा कि रिम्स को मछली बाजार ना बनाएं। उन्होंने देखा कि इमरजेंसी में न तो एसी काम कर रहा था और न ही पंखा। मरीज को परेशान होता देख उन्होंने डायरेक्टर को एसी लगवाने का आदेश दिया। साथ ही कहा कि सीलिंग फैन और स्टैंड फैन की भी व्यवस्था इमरजेंसी में करें ताकि मरीजों को रिम्स में भी प्राइवेट हॉस्पिटलों की तरह सुविधा मिले। जाते जाते ये भी कहा कि भीड़ में मरीज का इलाज करना डॉक्टरों के लिए संभव नहीं है। इसलिए वार्ड में अब एक मरीज के साथ एक ही परिजन रहेंगे।

सिस्टम को कराएं दुरुस्त

वार्ड में घूमने के दौरान सीएम ने पाया कि मरीज गर्मी के कारण परेशान थे। वहीं कई जगह पंखे भी बंद पड़े थे। इस पर उन्होंने डायरेक्टर को सभी वार्डो को एयर कंडीशंड कराने को कहा। उन्होंने कहा कि सीएसआर के तहत वह अलग-अलग कंपनियों से रिम्स के लिए फंड ले सकते हैं। ऐसे में 100 करोड़ रुपए वार्डो को दुरुस्त करने के लिए काफी होगा।

भीड़ में इलाज मुश्किल

इंस्पेक्शन के दौरान सीएम ने कहा कि वार्ड में जिस तरह से परिजनों की भीड़ है, उसमें डॉक्टरों के लिए इलाज करना संभव नहीं है। इसलिए वार्ड में अब एक मरीज के साथ एक ही परिजन रहेगा। इमरजेंसी की स्थिति में ही मरीज के साथ दो परिजनों को वार्ड में एलाऊ किया जाएगा। मेडिसिन वार्ड में उन्होंने एडमिट मरीजों पूछा कि डॉक्टर अच्छे से इलाज कर रहे हैं न इस पर मरीजों ने संतोष जाहिर किया।

सुबह-शाम इनडोर में करें राउंड

वार्ड में ड्यूटी पर तैनात जूनियर डॉक्टरों से उन्होंने कहा कि मरीजों के लिए आप भगवान हैं। इसलिए सुबह -शाम इनडोर में राउंड करें ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी होने पर उनका इलाज किया जा सके। वही परिजनों से भी इस काम में सपोर्ट करने को कहा।

परिजनों को रैन बसेरा, सस्ता फूड

इमरजेंसी हाउस से लेकर गैलरी तक मरीज और परिजन जहां-तहां बैठे मिले। यह देख सीएम ने डायरेक्टर को वेटिंग हॉल बनाकर वहां बैठने की व्यवस्था कराने का आदेश दिया। साथ ही कहा कि मरीजों के परिजनों के लिए सस्ते भोजन की भी व्यवस्था करें। बता दें कि नया रैन बसेरा बनाने का काम चल रहा है, जिसमें कैंटीन की भी व्यवस्था होगी। इससे इलाज के लिए आने वाले मरीजों व उनके परिजनों को भी रहने के अलावा सस्ता भोजन भी मिलेगा।

बिना पास इमरजेंसी में नो इंट्री

इमरजेंसी से लेकर वार्ड तक परिजनों की भीड़ देख सीएम ने सिटी एसपी को फोर्स तैनात करने को कहा। साथ ही कहा कि इमरजेंसी व जनरल वार्ड में अब बिना पास के किसी भी परिजन को इंट्री नहीं मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि नियम तोड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। इसके बाद भी अगर कोई नहीं मानता है तो उसे अरेस्ट करने का भी आदेश दिया।

सीएम की पहल का किया स्वागत

सीएम के इंस्पेक्शन के दौरान जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन के डॉ.अजीत भी रहे। उन्होंने कहा कि सीएम ने उनकी बातों को सुना। एक सबसे अच्छी बात जो सीएम ने कही वह यह कि अब एक मरीज के साथ एक अटेंडेंट ही रहेगा। इससे भीड़ नहीं लगेगी और डॉक्टरों के लिए काम करना आसान होगा। हम उनकी पहल का स्वागत करते हैं।

Posted By: Inextlive