-हॉस्पिटल की 13 में 9 लिफ्ट हैं बंद, 4 साल भर से खराब

-सीढि़यां चढ़ने में मरीजों के साथ परिजनों के भी छूट रहे पसीने

-स्वास्थ्य मंत्री ने दिया था सभी लिफ्ट दुरुस्त कराने का आदेश

RANCHI: रिम्स में एक तरफ जहां नई सुविधाएं शुरू की जा रही हैं, वहीं दूसरी ओर व्यवस्था ठप होती जा रही है। जी हां, हॉस्पिटल में लगीं क्फ् में फिलहाल 9 लिफ्ट खराब हैं। मेन बिल्डिंग की 7 में ब् लिफ्ट तो करीब एक साल से बंद हैं। वहीं, सुपर स्पेशियलिटी विंग की भी म् में भ् लिफ्ट हफ्ते भर से खराब हैं। इस कारण मरीजों को लाने-ले जाने में काफी परेशानी हो रही है। वहीं, बार-बार सीढि़यां चढ़ने से उनके परिजनों की हालत भी खराब हो रही है। यह हाल तब है जबकि स्वास्थ्य मंत्री ने शपथ ग्रहण करने के बाद ही रिम्स का इंस्पेक्शन किया था और खराब मिलीं लिफ्ट को दुरुस्त करवाने की निर्देश डायरेक्टर को दिया था।

सुपरस्पेशियलिटी की म् में भ् खराब

हास्पिटल की सुपरस्पेशियलिटी कैंपस की कार्डियो बिल्डिंग में छह लिफ्ट लगी हैं। जिसमें से तीन लिफ्टों के बेसमेंट में पानी जमा होने के कारण करंट दौड़ रही थी। इस वजह से तीनों लिफ्ट महीनों से बंद पड़ी हैं। वहीं बाकी तीन लिफ्ट भी पिछले दिनों से खराब हैं। इस वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा। रैंप और सीढि़यों के सहारे ही लोग अपने मरीजों को लाने ले जाने का काम कर रहे हैं। काफी मशक्कत के बाद एक लिफ्ट को फिलहाल चालू कर दिया गया है। लेकिन बाकी की सभी पांच लिफ्ट अब भी बंद पड़ी हैं।

ताक पर मंत्री का आदेश

स्वास्थ्य मंत्री ने शपथ ग्रहण करने के तुरंत बाद रिम्स का इंस्पेक्शन किया था। इस दौरान उन्हें रिम्स के मेन बिल्डिंग की अधिकतर लिफ्ट खराब मिली थीं। उस वक्त उन्होंने डायरेक्टर को तत्काल सभी लिफ्ट दुरुस्त करवाने का आदेश दिया था। साथ ही कहा था कि मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके बावजूद प्रबंधन ने आदेश की अनदेखी की। आज भी मेन बिल्डिंग में वार्ड की ओर लगी सात में से चार लिफ्ट खराब पड़ी हैं।

खुले गेट हादसों को दे रहे न्योता

हास्पिटल में खराब पड़ी लिफ्ट को तो पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। लेकिन बंद होने के बावजूद ये हादसों को दावत दे रही हैं। गेट खुले होने के कारण कोई भी इसमें गिरकर घायल हो सकता है। वहीं, कई जगहों पर तो बचाव के लिए कोई व्यवस्था भी नहीं की गई है।

सीढि़यां चढ़ने में दम फूल रहा

लिफ्ट खराब होने से परेशानी तो बढ़ गई है। बार-बार दवा खरीदने सीढि़यों से आने-जाने में समय लगता है। ऊपर से थकावट भी काफी हो रही है। लिफ्ट तो बस दिखावे के लिए लगी हैं। मरीजों के हिसाब से सभी लिफ्ट चालू होनी चाहिए।

सरोजिनी

मेरा मरीज तो दूसरे फ्लोर पर भर्ती है। सभी लिफ्ट खराब पड़ी हैं। पूछने पर बताया गया कि लिफ्ट में पानी जमा होने के कारण बंद है। अभी काम चल रहा है। जल्द ही इसे चालू कर दिया जाएगा। लेकिन पानी और दवा के लिए बार-बार आने में पसीने छूट रहे हैं।

कमल राम

सरकारी हास्पिटल में व्यवस्था ठीक नहीं है। कम से कम मरीजों के लिए तो व्यवस्था ठीक रखनी चाहिए। अब दो-तीन मरीज एक साथ आ जाएं, तो लिफ्ट के आने का इंतजार करना पड़ रहा है। सभी लिफ्ट चालू होतीं, तो मरीजों को इंतजार नहीं करना पड़ता।

सूरज

रिम्स के सुपरिंटेंडेंट डॉ। एसके चौधरी से सीधी बात

आई नेक्स्ट : रिम्स की कई लिफ्ट खराब पड़ी हैं?

जवाब : हां, लिफ्ट खराब हैं। उन्हें बनाने का काम चल रहा है।

आई नेक्स्ट : सुपरस्पेशियलिटी विंग की भी लिफ्ट बंद पड़ी हैं?

जवाब : उसके बेसमेंट में पानी भर गया है। मेंटेनेंस का काम चल रहा है।

आई नेक्स्ट : बंद पड़ी सभी लिफ्ट कब चालू की जाएंगी?

जवाब : अभी डिपार्टमेंट का काम चल रहा है। कुछ कहना मुश्किल है। काम पूरा होते ही सभी लिफ्ट चालू कर दी जाएंगी।

Posted By: Inextlive