- भोजपुर में डूबने से एक की मौत

- वैशाली के राघोपुर में बीस पंचायतें जलमग्न

- समस्तीपुर में गंगा का जलस्तर रिकार्ड पर पहुंचा

- छपरा-पटना मुख्यमार्ग पर आवागमन पूरी तरह ठप

- मुंगेर, लखीसराय, कटिहार व खगडि़या में स्थिति भयावह

PATNA: गंगा का पानी गले तक पहुंच चुका है। वहीं उसकी सहायक नदियों में फिर पानी बढ़ने की आशंका तेज होने के कारण गांवों में आतंक का माहौल है। नए इलाकों में पानी फैल रहा है। वाणसागर से पानी पहुंचने के कारण सोन का जलस्तर फिर बढ़ने लगा है। शाम म् बजे तक फ्.9ख् लाख क्यूसेक पानी का वेग था। कई जिला मुख्यालयों का आपसी संपर्क कट गया है। कहीं-कहीं एनएच पर भी पानी का प्रवाह होने लगा है। गंगा सभी जगह खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और कई जिलों में जलस्तर भी ठहरा हुआ है।

क्या कैसे हैं हालात

सोंधी नदी का तटबंध चटाकी बाबा के पास टूट गया है। भोजपुर और डुमरी में डूबने से एक की मौत हो गई। वैशाली में बाढ़ विकराल है। राघोपुर में बीस पंचायतें जलमग्न हैं। सोनपुर की भी अधिकांश पंचायतें बाढ़ की चपेट में है। सुबह सोनपुर थाने के पहलेजा शाहपुर दियारा में चंदेश्वर राय की मौत बाढ़ में डूबने से हो गई। शेखपुरा में उफनाई कौडि़हारी नदी में एक अधिवक्ता बह गए। पहचान अरियरी थाना के डीहा गांव निवासी उपेंद्र कुमार सिंह के रूप में की गई है।

समस्तीपुर में टूटा रिकार्ड

समस्तीपुर में गंगा का जलस्तर रिकार्ड पर है। खतरे के निशान से यहां पानी लगभग तीन मीटर ऊपर बह रहा है। शाहपुर पटोरी, मोहनपुर, मोहिउद्दीननगर और विद्यापतिनगर प्रखंडों की स्थिति भयावह है। यहां के 79 गांवों के ख्.7ब् लाख लोग प्रभावित हैं।

मुंगेर, लखीसराय, कटिहार व खगडि़या की स्थिति भयावह

भागलपुर में गंगा के तेवर तल्ख हैं।

मुंगेर, लखीसराय, कटिहार व खगडि़या में कई जगह तटबंध टूटे।

लगार-चकप्रयाग बांध के टूटने से आधे दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में।

मुंगेर शहर समेत बरियारपुर, धरहरा, जमालपुर, हवेली खड़गपुर, असरगंज प्रखंडों की बड़ी आबादी बाढ़ की चपेट में

कटिहार में गंगा व कोसी दोनों में उफान है। इससे कुर्सेला, मनिहारी, अमदाबाद व बरारी की स्थिति और गंभीर हो गई है।

लखीसराय में गंगा के साथ किऊल व हरोहर नदियों में भी उफान है।

बड़हिया, लखीसराय, पिपरिया और सूर्यगढ़ा प्रखंड के कई इलाके पानी-पानी हैं।

छपरा-पटना मार्ग पर आवागमन ठप

सारण में डोरीगंज से लेकर सोनपुर तक व छपरा से लेकर मांझी तक एनएच पर पानी है। संपर्क पथों पर भी फ् से भ् फीट तक पानी है। सिंगहीं के पास एनएच पर बनी पुलिया धंस गई है, जबकि कई जगहों पर सड़क दो हिस्सों में कट गई है। समस्तीपुर में नवादा-सिवै¨सगपुर पथ क्षतिग्रस्त हो गया है। भागलपुर-कहलगांव मार्ग पर भी आवागमन पूरी तरह ठप है। सुल्तानगंज मार्ग पर पानी एनएच को छूने लगा है।

Posted By: Inextlive