आई एक्सक्लूसिव

- डिस्ट्रिक्ट के 30 इंटर कॉलेजज से चुने जाएंगे एक-एक मेधावी स्टूडेंट, कमिश्नर ने बनाई योजना

- जिला प्रशासन अपने खर्च से मेधावियों को कॉम्पटीशन के लिए करेगा तैयार

अंकित चौहान, बरेली : डिस्ट्रिक्ट के सेकेंडरी इंटरमीडिएट कॉलेजज के मेधावियों के हुनर को अब 'द राइजिंग स्टार' से मुकाम मिलेगा। कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने द राइजिंग स्टार नाम से मेधावियों को ट्रेनिंग देने की योजना बनाई है। इसके लिए उन्होंने 30 कॉलेजज से एक-एक मेधावी का नाम मांगा है जिसे उसके हुनर के हिसाब से नेशनल लेवल कॉम्पटीशन के लिए तैयार किया जा सके। इसके लिए उन्होंने संयुक्त शिक्षा निदेशक को नोडल अधिकारी बनाया है जो मेधावी स्टूडेंट्स की लिस्ट तैयार कर रहे हैं।

क्यों पड़ी जरूरत

माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों की माने तो पिछले कुछ सालों से इंटरमीडिएट कॉलेजज के नेशनल और इंटर नेशनल कॉम्पटीशन में मंडल से एक भी खिलाड़ी क्वालीफाई नहीं कर सका है, जिससे मंडल की छवि धूमिल हो रही है। वहीं इससे अफसरों की कार्य कुशलता पर भी सवाल उठ रहे हैं। इस वजह से कमिश्नर ने द राइजिंग स्टार प्लान तैयार किया है।

यह मिलेगा फायदा

द राइजिंग स्टार में उन्हीं स्टूडेंट्स का सिलेक्शन होगा जो किसी भी क्षेत्र में प्रतिभावान हों। यानि इसमें एजुकेशन और स्पो‌र्ट्स दोनों से ही बच्चों को सिलेक्शन किया जाएगा। इसमें स्टूडेंट की मैथ्स, साइंस, इंग्लिश, जीके, फुटबॉल, क्रिकेट आदि जिसमें भी दक्षता होगी, उसी आधार पर उसकी प्रतिभा को निखारा जाएगा। इसके लिए फ‌र्स्ट फेज में 30 बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

स्टेडियम में की घोषणा

मंडे को शहर के स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ। प्रदीप कुमार ने कमिश्नर के इस कार्यक्रम के बारे में लोगों को डिटेल में बताया। इस दौरान कॉम्पटीशन में डिस्ट्रिक्ट के 8 जोन से करीब 20 इंटरमीडिएट कॉलेजज के स्टूडेंट्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे थे।

वर्जन

द राइजिंग स्टार कार्यक्रम मंडल में छिपी हुई प्रतिभाओं को संवारने के लिए लांच किया जा रहा है। पहले फेज में 30 इंटर कॉलेज का चयन किया गया है। इनसे एक प्रतिभावान स्टूडेंट को सिलेक्ट कर उसके हुनर को निखारा जाएगा।

रणवीर प्रसाद, कमिश्नर।

Posted By: Inextlive