दो महीने में ही मिले 90 से अधिक स्वाइन फ्लू के मरीज, 9 मरीजों की हो चुकी अब तक मौत

शनिवार को भी तीन मरीजों में हुई स्वाइन फ्लू की पुष्टि

Meerut। मौसम हर पल अंगड़ाई ले रहा है। कभी गर्मी, कभी सर्दी और कभी बारिश की मार लोगों की सेहत पर वार कर रही है। यही वजह है कि स्वाइन फ्लू के वायरस की सक्रियता कम नहीं हो रही है। मार्च में भी इसका कहर लोगों पर टूट रहा है। जबकि बिन मौसम बारिश ने विभाग की चिंता और बढ़ा दी है। स्थिति ये है कि हर दिन कई मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो रही है। एक्सप‌र्ट्स का मानना है कि मौसम में नमी कम न होने की वजह से अभी तक भी बीमारी का वायरस एक्टिव है।

यह है स्थिति

स्वाइन फ्लू के वायरस एन1एच1 का असर लगभग हर इलाके में चल रहा है। मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबॉयोलॉजी लैब के हैड डॉ। अमित गर्ग के मुताबिक इस सीजन में मौसम दिन में कई बार बदल रहा है। जनवरी के मुकाबले पारा जरूर कम हुआ है लेकिन बारिश की वजह से मौसम में नमी बन गई है। जिसकी वजह से वायरस खत्म नहीं हो रहा है। हालांकि होली के बाद इसके खत्म होने की उम्मीद है।

अब तक 91 मरीज

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनवरी से अब तक 91 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। दिनों-दिन आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। शनिवार को तीन मरीजों में पुष्टि हुई। इनमें से दो महिलाएं और एक पुरुष है। 51 साल की महिला लेखानगर निवासी है। जबकि अन्य महिला 36 साल की मऊखास निवासी है। जबकि 65 वर्षीय पुरुष सुरुरपुर निवासी है।

कमजोर इम्यूनिटी पर वार

डॉ। अमित गर्ग के अनुसार उनके पास जांच के लिए हर दिन कई सैंपल आ रहे हैं। इन सैंपल्स की हिस्ट्री के हिसाब से स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा केस एडमिट मरीजों में ही मिल रहे हैं। प्राइवेट और सरकारी अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों में स्वाइन फ्लू का आंकड़ा बेहद कम है। पहले से एडमिट मरीजों की इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से ऐसा हो रहा है। अब तक 9 लोगों की स्वाइन फ्लू से डेथ हो चुकी है।

मौसम में तेजी से बदलाव की वजह से इस तरह की स्थिति आ रही है। हालांकि होली के बाद मौसम ठीक होने की काफी संभावना है। तापमान बढ़ने से नमी कम होगी और वायरस एक्टिव नहीं रह सकेगा। हालांकि इसके बाद भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive