- एलडीए ने तैयार किया प्रस्ताव, भेजा शासन के पास

- हरियाली पर फोकस, विभिन्न प्रजातियों के लगेंगे पौधे

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस कुछ समय का इंतजार, फिर आप जब रिवर फ्रंट जाएंगे तो आपका स्वागत खुशबूदार फूल करेंगे। इतना ही नहीं, आपको हर तरफ हरियाली नजर आएगी। इस दिशा में एलडीए की ओर से कदम आगे बढ़ाए गए हैं और प्रस्ताव तैयार कर शासन के पास भेज दिया गया है। प्रस्ताव में साफ है कि एलडीए की ओर से पूरी तरह से हरियाली पर फोकस किया गया है।

जल्द बदलेगी सूरत

एलडीए की ओर से जो प्रस्ताव तैयार किया गया है, उससे साफ है कि रिवर फ्रंट के बागवानी क्षेत्र को बेहद खूबसूरत बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कई चरणों में कवायद की जाएगी। इस कवायद में बागवानी क्षेत्र में पौधरोपण किया जाना भी शामिल है। ऐसे पौधे भी लगाए जाएंगे, जिनके फूलों से पूरा माहौल महक उठेगा साथ ही ऐसे पौधे भी लगाए जाएंगे, जिनसे पर्यावरण संरक्षित रहेगा।

पौधरोपण पर फोकस

यह भी जानकारी सामने आई है कि पौधरोपण पर खासा फोकस किया जाएगा। करीब दो दर्जन प्रजातियों के पौधे रिवर फ्रंट में लगाए जाने की तैयारी है। इनमें नीम, आस्ट्रेलियन बबूल, केसिया सेमिया, सिल्वर ओक, अर्जुन, चक्रेसिया, शीशम, चितवन, पीपल, जामुन, पिलखन, मौल श्री, गुलमोहर, कजैलिया पिन्नाटा, अशोक, कैंजी, बकायन, अमलतास, फाइक्स बेंजामिना, केजुरिना, लार्जस्टोनिया, लोरसजनी, कचनार, जैकरेंडा के साथ-साथ अन्य प्रजातियों में गुड़हल, बोगनवेलिया, केसिया बाई लोरा, सावनी, केसिया लेविगेटा, जट्रोफा, टिकोमा स्टेन्स, पीली कनेर, चांदनी सिंगल, सफेद कनेर, चांदनी डबल, केलिएंड्रा, लाल कनेर, छोटी कचनार, छोटी गुलमोहर, टार्च लावर व मनोकामिनी आदि शामिल हैं।

वाटिकाओं का विकास भी

औषधीय वाटिका, एरोमेटिक वाटिका, बटर लाई वाटिका, नक्षत्र वाटिका, नवग्रह वाटिका, नॉलेज वाटिका, भूल-भुलैया वाटिका, हाईब्रिड कैना वाटिका, ईको वाटिका, क्लॉक वाटिका आदि को भी डेवलेप करने की तैयारी हो रही है। एलडीए की ओर से तैयार प्रस्ताव में इस बिंदु को भी शामिल किया गया है।

लंबे समय से बदहाल

रिवर फ्रंट लंबे समय से बदहाली के दौर से गुजर रहा है। जिसकी वजह से रिवर फ्रंट आने वाले लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, बदहाली के कारण रिवर फ्रंट आने वाले लोगों की संख्या भी दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। हाल में ही शासन स्तर पर हुई मीटिंग में यह तय हुआ है कि रिवर फ्रंट का बागवानी एरिया एलडीए को दिया जाए। मतलब एलडीए की ओर से उक्त एरिया में सफाई, सुरक्षा आदि की व्यवस्था की जाएगी। जिसके बाद ही एलडीए की ओर से प्रस्ताव तैयार कराया गया है।

वर्जन

एलडीए की ओर से हरियाली पर खासा फोकस किया गया है। ऐसे पौधे लगाए जाएंगे, जिनके फूल महकेंगे साथ ही पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेंगे। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कराकर शासन के पास भेज दिया गया है। इसमें बदलाव की भी संभावना है।

एसपी सिसोदिया, उद्यान अधीक्षक, एलडीए

Posted By: Inextlive