- हर दो सौ मीटर पर अलग प्रजाति के पौधे

- किसी भी मौसम में सुरक्षित रहेंगे पौधे

- बारिश के मौसम में शुरू होगा पौधरोपण का काम

- ट्री एवेन्यू की तर्ज पर लगाए जाएंगे पौधे

- फूलों के अलावा फल देने वाले पौधे भी लगेंगे

हेडिंग - रिवर फ्रंट पर बढ़ते कदमों के साथ बदलेंगे फूलों के रंग

- दिल्ली की तर्ज पर रिवर फ्रंट में कराया जाएगा पौधरोपण

- रिवर फ्रंट के बाहर से भी नजर आएंगे फूल, तैयारियां शुरू

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस कुछ दिन का इंतजार, फिर जब आप रिवर फ्रंट के अंदर कदम रखेंगे तो उसी आधार पर फूलों के रंग भी बदलते नजर आएंगे। इसकी वजह यह है कि एलडीए की ओर से दिल्ली की तर्ज पर रिवर फ्रंट में पौधरोपण कराया जाएगा। इस बाबत टेंडर भी निकाल दिया गया है। प्रयास किया जा रहा है कि बारिश के मौसम में ही पौधरोपण का काम शुरू करा दिया जाए।

ट्री एवेन्यू की तर्ज पर

एलडीए की ओर से ट्री एवेन्यू की तर्ज पर रिवर फ्रंट में पौधरोपण कराया जाएगा। ट्री एवेन्यू का तात्पर्य यह है कि 200 मीटर तक एक प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे, इसके बाद अगले 200 मीटर तक दूसरी प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। जिससे हर किसी को क्रम में एक ही प्रजाति के पौधे लगे हुए नजर आएंगे। अभी देखने में आता है कि कहीं लाल फूल खिलता हुआ नजर आता है तो कहीं पीला। जिससे आंखें ठहर नहीं पाती हैं। जब ट्री एवेन्यू के हिसाब से पौधरोपण होगा तो आंखों के एक क्रम में अलग-अलग प्रजाति के पौधे लगे हुए नजर आएंगे लेकिन जैसे-जैसे कदम आगे बढ़ेंगे, फूलों के रंग बदलते जाएंगे।

मंथन के बाद निर्णय

यह जानकारी सामने आई है कि एलडीए की ओर से काफी मंथन के बाद यह कदम उठाया गया है। दिल्ली में सड़कों के किनारे ट्री एवेन्यू के आधार पर पौधे लगे हैं। उसी के आधार पर रिवर फ्रंट में पौधे लगाने का निर्णय लिया गया है। एलडीए अधिकारियों की माने तो रिवर फ्रंट में करीब 50 से 60 प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे, इनमें फूलों वाले पौधों के साथ-साथ फल देने वाले पौधे भी शामिल होंगे।

बाक्स

हर मौसम में रहेंगे सुरक्षित

रिवर फ्रंट में जो पौधे लगाए जाएंगे वे गर्मी, सर्दी और बरसात हर मौसम में सुरक्षित रहेंगे। इसके लिए एलडीए की ओर से टेंडर निकाला गया है। टेंडर ओपेन होते ही पौधरोपण का काम शुरू कर दिया जाएगा। यही नहीं यहां दूब घास भी लगाई जाएगी, जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाने का काम करेगी।

वर्जन

रिवर फ्रंट में ट्री एवेन्यू के आधार पर पौधरोपण कराया जाएगा। इसमें एक निर्धारित दूरी के हिसाब से पौधे लगाए जाएंगे। ऐसे पौधे भी लगाए जाएंगे, जो हर मौसम में खुशबू बिखेरते नजर आएंगे।

एसपी सिसोदिया, उद्यान अधीक्षक, एलडीए

Posted By: Inextlive