- पिछले साल 26 जिलों के आरओ को दो चरण में दी गई थी ट्रेनिंग

- खाने-पीने और रहने में अधिकारियों ने सबसे अधिक रुपए किए खर्च

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ: विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी जिन ऑफिसर्स के कंधे पर है उन्हें ट्रेंड करने और उनके खाने-पीने पर चुनाव आयोग ने अभी तक 24 लाख रुपए खर्च कर दिए हैं। जी हां, साल 2016 में रिटर्निग ऑफिसर्स (आरओ) को शहर में ट्रेनिंग दी गई थी। जिसमें आरओ को चुनाव से जुड़ी जानकारियां दी गई थी। ताकि, वह विस चुनाव को बिना किसी प्रॉब्लम्स को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करा सके।

दो चरण में हुई थी ट्रेनिंग

आरओ को जून और दिसम्बर 2016 में विस चुनाव को लेकर शहर में ट्रेनिंग दी गई थी। दो फेज में चली इस ट्रेनिंग में 26 जिलों के आरओ ने हिस्सा लिया था। एक्सपर्ट ने इनको ट्रेनिंग 19 से 22 जून और 26 से 29 दिसम्बर 2016 को दी थी। जिसमें उन्हें ईवीएम और वीवीपीएटी के बारे में बताया गया था। इसके अलावा मतदान के शुरुआत में क्या ध्यान देना है, वोटिंग के बाद मशीनों को स्ट्रांग रूम में कैसे रखना है, काउंटिंग के समय किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए सहित कई बातों की जानकारी ट्रेनिंग के माध्यम से दी गई थी।

खाना सहित वाहन पर खर्च

सबसे अधिक आरओ के खाना और उनके होटल में ठहरने पर खर्च हुआ है। खाना और होटल में ठहरने पर करीब 19 लाख रुपए खर्च हुए है। इसके अलावा वाहन, फ्यूल, कुर्सी, मेज, फोटोग्राफी और वीडियों रिकॉर्डिग पर खर्च हुए है। जबकि, चुनाव अभी बाकी ही है।

Posted By: Inextlive