-शुरुआत में बॉयोमैट्रिक के लिए अपनाई जायेगी यह प्रक्रिया

-लंबी लाइन में लगने से मिलेगा छुटकारा

-मल्टीपर्पस हॉल में बैठकर करना होगा अपने नंबर का इंतजार

DEHRADUN: बैंक की तर्ज पर अब आरटीओ में भी टोकन सिस्टम प्रक्रिया अपनाई जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय बॉयोमैट्रिक प्रक्रिया, टैक्स जमा करते हुए और गाडि़यों की फिटनेस करवाने आदि काम से पहले आवेदक को टोकन मिलेगा। टोकन का नंबर आने पर ही काम हो सकेगा। इससे लाइन में लगने का झंझट खत्म हो जाएगा। मल्टीपर्पस हॉल में बैठकर अपना नंबर आने तक आराम से बैठ सकता है। मल्टीपर्पस हॉल में एक एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। जिस पर टोकन नंबर सीरियल से चलते रहेंगे। हालांकि अधिकारियों की मानें तो शुरुआत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय बॉयोमैट्रिक प्रक्रिया के लिए टोकन सिस्टम अपनाए जाने की तैयारी चल रही है। क्योंकि सबसे ज्यादा भीड़ बॉयोमैट्रिक वाले रूम के बाहर ही लगती है।

अब नहीं होगी नोकझोंक

अभी तक कई लोग सुबह से अपने काम के लिए लाइन में खड़े हो जाते हैं। देर तक खड़े होने के बावजूद जब उनका नंबर नहीं आता है, तो उन्हें तकलीफ का सामना करना पड़ता है। कई बार लाइन के बीच में अगर बाहर से कोई दूसरा व्यक्ति घुस गया तो नोक-झोंक और हाथापाई तक की नौबत आ जाती है। वहीं कई लोग आरोप भी लगाते हैं कि पब्लिक की लाइन की दूसरी साइड से एजेंट अपनी फाइलें पहले अंदर पहुंचा देते हैं। इस पर भी कई बार एजेंट और पब्लिक के बीच बहश हो जाती है।

मल्टीपर्पस हॉल में मिलेगी सुविधा

मल्टीपर्पस हॉल में न सिर्फ आवेदक आराम दायक चेयर पर बैठ सकता है। बल्कि साथ ही वहां पीने का पानी, गर्मियों में पंखे और कूलर आदि की भी सुविधा मिलेगी। इस प्रक्रिया के तहत सबसे बड़ी सुविधा यह मिलेगी कि कड़ी धूप में लाइन में खड़े रहने से पब्लिक को छुटकारा मिल जायेगा।

वर्जन-

कार्यालय में शीघ्र ही टोकन सिस्टम के तहत पब्लिक के काम संपन्न होंगे। इस प्रक्रिया में आवेदक को एक टोकन मिलेगा। नंबर आने पर वह अपने काम के लिए संबंधित विंडो पर जाएगा। इस बीच वह मल्टीपर्पस हॉल में बैठकर अपना नंबर आने का इंतजार कर सकता है। वहां एक स्क्रीन लगाई जायेगी। फिलहाल बॉयोमैट्रिक में टोकन सिस्टम अपनाया जायेगा।

-संदीप सैनी, एआरटीओ प्रशासनिक

Posted By: Inextlive