- रोड कंडीशन एप से सड़क की हकीकत जान सकेगी पब्लिक

- पीडब्ल्यूडी कर रहा एप पर सभी सड़कों की अपलोडिंग

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

सड़क बनी है, या खराब है। निर्माणाधीन है, या फिर बनाने का प्रस्ताव किसी स्तर पर लम्बित है। जल्द ही रोड्स से जुड़ी सभी जानकारी पब्लिक सिर्फ एक एप के जरिए ले सकेगी। पीडब्ल्यूडी के 'रोड कंडीशन' एप के जरिए सड़कों की हकीकत पता चलेगी। पीडब्ल्यूडी में इन दिनों इस एप पर सड़कों का ब्योरा अपलोड करने का काम तेजी से चल रहा है इसके पूरा होते ही पब्लिक एप को डाउनलोड कर सड़कों की वास्तविक स्थिति जान सकेगी।

बढ़ेगी पारदर्शिता, मिलेगी सहूलियत

दरअसल, शासन का मकसद है कि पीडब्ल्यूडी सड़क निर्माण को गुणवत्तापूर्ण और पारदर्शी ढंग से कराए, लेकिन पब्लिक की बढ़ती शिकायतें शासन की मंशा पर पानी फेर रही हैं। पब्लिक की रोड्स से जुड़ी शिकायतों के निस्तारण के लिए पीडब्ल्यूडी ने पहले 'बाज' मोबाइल एप शुरू किया। इसपर पब्लिक रोड से जुड़ी शिकायत सीधे कर सकती है। एप की निगहबानी लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम से की जाती है। अब सड़कों की हकीकत जानने के लिए 'रोड कंडीशन' एप शुरू किया गया है।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करें एप

कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर में जाकर रोड कंडीशन एप डाउनलोड कर सड़कों की वास्तविक स्थिति देख सकेगा। एप पर सड़कों का निर्माण कराने से पहले वास्तविक स्थिति का ब्योरा अपलोड किया जाएगा। इसके बाद सड़क का निर्माण होने पर भी यह प्रक्रिया दोहराई जाएगी। रोड कंडीशन एप का प्रयोग फिलहाल विभागीय अफसर कर रहे हैं, लेकिन जल्द ही यह एप सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

इंजीनियर्स को मिले लिंक

फिलहाल शासन स्तर से रोड कंडीशन एप का लिंक पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता और अवर अभियंता उपलब्ध करा दिया गया है। इस एप पर सड़कों की वास्तविक स्थिति अपलोड करने का काम चल रहा है। इसके बाद यह एप पब्लिक के लिए उपलब्ध होगा।

सभी खंडों की दिखेंगी रोड्स

पीडब्ल्यूडी के प्रांतीय खंड, निर्माण खंड प्रथम, निर्माण खंड द्वितीय, राष्ट्रीय राजमार्ग खंड और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना खंड की सड़कें रोड कंडीशन एप पर अपलोड की जा रही हैं। गांव, कस्बा, शहर और एनएच रोड्स की स्थिति इस एप पर दिखेगी।

ऐसे होगा वर्गीकरण

- बनकर तैयार रोड

- निर्माणाधीन सड़क

- खराब सड़क

- प्रस्ताव लम्बित

एक नजर

- 05 खंड हैं रोड्स से जुड़े पीडब्ल्यूडी में

- 12 हजार से ज्यादा रोड्स हैं डिस्ट्रिक्ट में

- 44 सड़कें हैं सिटी में पीडब्ल्यूडी की

- 04 हजार से ज्यादा रोड्स को किया गया एप पर अपलोड

- 40 फीसदी रोड्स खराब हैं जिले में

रोड कंडीशन एप को पब्लिक की सहूलियत के लिए शुरू किया गया है। अभी सड़कों का ब्योरा अपलोड करने का काम चल रहा है। इसके पूरा होते ही एप को पब्लिक को उपलब्ध कराया जाएगा।

आशुतोष सिंह, एई, पीडब्ल्यूडी

Posted By: Inextlive