- राजेंद्र नगर एरिया के शहर की सबसे चौड़ी सड़क पर कर लिया गया है अतिक्रमण

- एडमिनिस्ट्रेशन की लापरवाही की वजह से सड़क ही हो गई है खत्म

- इंक्रोचमेंट से एरिया में नहीं डेवलप हो पाया नाला, इसी कारण लगता है जलजमाव

PATNA : 60 साल पहले जिस सड़क की चौड़ाई 120 फीट थी। 60 साल बाद उसकी चौड़ाई 40 फीट बच गई है। रेस्ट 80 फीट सड़क की कहानी काफी दिलचस्प है। बिहार का पहला प्लानिंग एरिया राजेंद्र नगर को जब बनाए और बसाने की तैयारी थी, उस समय मैकडोनल गोलंबर से बाजार समिति और बाजार समिति से रामपुर नहर रोड की चौड़ाई 120 फीट थी। इस सड़क को एक साथ कई अन्य छोटी सड़कों से जोड़ा गया था, ताकि साठ साल बाद भी इस सड़क पर ट्रैफिक का उस तरह से प्रेशर न पड़े, पर आज की इसकी हालत खराब है। 80 फीट के बचे हुए सड़क पर शहर के बीचोंबीच खेती हो रही है। सैदपुर नाला के बाद राजेंद्र नगर एरिया में जो सबसे अधिक सब्जी की डिलेवरी होती है। वो इसी 80 फीट की सड़क की उपज है। इसके अलावा सड़क के कुछ हिस्से अतिक्रमित हैं। कुछ पर छोटी झोपड़ी तो कुछ पर बड़ी इमारत बनाकर करोड़ों की कमाई की जा रही है।

सड़क के दोनों तरफ है अतिक्रमण

सड़क के मसले पर लगातार पीआईएल करने वाले योगेश कुमार ने बताया कि दो दशक से लगातार सड़क का अतिक्रमण किया गया है। इस दौरान रोड कंस्ट्रक्शन की ओर से सड़क भी बनाया गया, पर वो भी चालीस फीट की मरम्मती करके ही छोड़ दिए है, जबकि रेस्ट सड़क की जमीन पर किसी का ध्यान तक नहीं दिया गया है। इस वजह से लगातार इस एरिया में परेशानी बढ़ती ही जा रही है। सबसे चौंकाने वाली बात है कि आज भी सड़क के दोनों तरफ लगातार अतिक्रमण किया हो रहा है, मगर डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन से लेकर निगम की ओर से इस पर अब तक कोई ध्यान नहीं दिया गया है।

वाटर लॉगिंग की प्रॉब्लम कम नहीं

जानकारी हो कि 120 फीट चौड़ी सड़क होने के बाद भी इस एरिया में सबसे अधिक जलजमाव होता है। इसकी वजह यह है कि इसके नीचे के नाले को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त करके लोग जैसे-तैसे रह रहे हैं। इस वजह से इस एरिया का पानी लगातार बढ़ते ही चला जाता है। जानकारी हो कि जलजमाव से निपटने के लिए अब तक भी इस पर कोई खास एक्शन नहीं लिया गया है। 120 फीट सड़क की चौड़ाई को अगर फिर से शुरू कर दिया जाए, तो और किनारे नाला का निर्माण करवा दिया जाए, तो फिर बाजार समिति से लेकर रामपुर नहर रोड तक जलजमाव की परेशानी भी खुद व खुद दूर हो जाएगी।

The other side

90 फीट कंकड़बाग क्ख्0 फीट राजेंद्र नगर

कंकड़बाग के 90 फीट चौड़ी सड़क के बाद अब राजेंद्र नगर एरिया के मैकडोनल गोलंबर से बाजार समिति की सड़क की चौड़ाई क्ख्0 फीट की है। यह राजेंद्र नगर के नक्शे में दिया हुआ है। यह पटना शहर का सबसे चौड़ी सड़क है। इतनी चौड़ाई फिलहाल लिंक रोड में कहीं पर भी नहीं है।

Posted By: Inextlive