RANCHI: सब्जी विक्रेताओं के लिए सरकार ने अलग से सब्जी मार्केट बनाने का एलान किया था। शहर को जाम मुक्त, साफ और स्वच्छ बनाने के लिए दो साल पहले ही यह फैसला लिया गया था। लेकिन अबतक यह मार्केट आकार नहीं ले सका। रोड पर सब्जी दुकान लगाने की समस्या आज भी जस की तस बनी हुई है। शहरवासियों को हर दिन इससे दो-चार होना पड़ता है। कचहरी और लालपुर में जाम की सबसे बड़ी वजह रोड पर लगने वाले सब्जी दुकान ही हैं। समस्या को समाप्त करने के लिए नागा बाबा खटाल और डिस्टलरी पुल के पास सब्जी मार्केट बनाने की योजना तैयार हुई थी।

2017 में शुरू हुआ था काम

दो साल पहले सिटी के लिए सब्जी मार्केट बनने का प्रपोजल तैयार हुआ था। 29 दिसंबर 2017 को नगर विकास मंत्री ने धूमधाम से इसका शिलान्यास किया, मार्केट को इस साल 2019 में ही तैयार करने का डेडलाइन था। लेकिन, अबतक 50 प्रतिशत काम भी पूरा नहीं हुआ है। इंजीनियर की मानें तो अभी भी इसमें छह महीने से ज्यादा का टाइम लगेगा। नागा बाबा सब्जी मार्केट में अबतक सिर्फ बेसमेंट का 50 परसेंट एरिया ही ढाला गया है। 50 परसेंट ऐरिया को ढालने की तैयारी चल रही है। काम की देख रेख कर रहे कर्मचारी ने बताया कि ढलाई के बाद भी लैंड स्केपिंग, बाउंड्री, पलास्टर आदि का काम होना है। इसके बाद ही कियोस्क बनाने का काम शुरू होगा। अगले फ्लोर पर फ्रेब्रिकेशन का काम होना है। कर्मचारी ने बताया कि बार-बार डिजाइन में बदलाव होने के कारण प्रोजेक्ट को पूरा होने में समय लग रहा है। इसके अलावा समय पर मैटेरियल के नहीं मिलने के कारण भी परेशानी होती है।

डेढ़ एकड़ जमीन पर बन रहा है मार्केट

नागा बाबा खटाल की डेढ़ एकड़ जमीन पर सब्जी मार्केट तैयार किया जा रहा है। यहां लगभग 250 कियोस्क होंगे, जहां सब्जी दुकानदार, फल दुकानदार और मांस-मछली विक्रेताओं को जगह दी जाएगी। इसके ऊपर फूड प्लाजा भी बनाया जाना है। वहीं सब्जी मार्केट के बेसमेंट ऐरिया को पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

अप्रूवल नहीं मिलना बन रहा रोड़ा

इधर सिटी के लिए तैयार हो रहे एक और सब्जी मार्केट जो कोकर डिस्टलरी पुल के पास बन रहा है, वह भी सरकार के अप्रूवल के लिए आधे में ही रुका हुआ है। इस मार्केट को भी इसी साल अक्तूबर महीने तक पूरा कर लेना था, लेकिन यहां भी अबतक 50 परसेंट काम भी पूरा नहीं हो पाया है। काम करा रही कंपनी एएस कंस्ट्रक्शन के पदाधिकारी ने बताया कि फंड नहीं मिलने की वजह से काम नहीं हो पा रहा है। अबतक तक कुछ भी पेमेंट नहीं किया गया है। अप्रूवल के लिए विभाग को लिखा गया है, अप्रूवल मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

वर्जन

नागा बाबा खटाल सब्जी मार्केट अप्रैल से मई तक पूरा कर दिया जाएगा। जबकि डिस्टलरी पुल के पास बन रहे मार्केट के लिए कुछ कहा नहीं जा सकता। जब तक अप्रूवल नहीं मिलेगा, इसमें कुछ नहीं कर सकते हैं।

देवेंद्र सिंह, एएस कंस्ट्रक्शन

Posted By: Inextlive