सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान का आगाज, छात्राओं को दिलाई गई शपथ

ALLAHABAD: परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह के निर्देश पर शनिवार को इलाहाबाद में सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान का आगाज किया गया। अभियान के पहले दिन एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला की अगुवाई में विभागीय टीम मेरी वाना मेकर ग‌र्ल्स इंटर कालेज पहुंची। श्री शुक्ला ने कालेज सभागार में उपस्थित सैकड़ों छात्राओं को 'दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करेंगे' व 'वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अपने परिजनों को कराएंगे' जैसी शपथ दिलाई। इसके अलावा श्री शुक्ला ने छात्राओं को सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालन करने का भी संकल्प दिलाया।

पांच मिनट की दिखाई गई फिल्म

अभियान के अन्तर्गत खासतौर से परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह के निर्देश पर छात्राओं को यातायात सुरक्षा से संबंधित दो फिल्में दिखाई गई। प्रोजेक्टर के माध्यम से पहली फिल्म दो मिनट की और दूसरी फिल्म पांच मिनट तक प्रदर्शित की गई।

अभिभावकों पर फोकस करते हुए दी गई जानकारियां

अभियान के अन्तर्गत जिन स्कूलों में छात्राओं को जागरुक किया जाएगा उसके जरिए छात्राओं से खुद के परिजनों व उनके आसपास के शुभ चिंतकों को भी जागरुक कराने का आहवान किया जाएगा। श्री शुक्ला की मानें तो छात्र हो या छात्राएं वे अपने परिजनों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए टोकेगी तो उसका व्यापक असर पड़ेगा। इसलिए स्कूल की छात्राओं को शपथ दिलाई गई है।

यह दी गई जानकारियां

यातायात संकेतों का पालन अवश्य करें।

किसी भी मोड़ पर हार्न बजाएं और रात्रि में डिपर का प्रयोग जरुर करें।

वाहन के प्रदूषण की नियमित जांच कराएं।

कोहरा होने पर फाग लाइट का प्रयोग करें

मानव रहित क्रासिंग पार करते समय दोनों ओर देखें

नम्बर प्लेट निर्धारित आकार में साफ व सही लिखाएं

तीस अक्टूबर तक चलेगा अभियान

आरटीओ की ओर से शनिवार को शुरू हुए सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान का समापन तीस अक्टूबर को किया जाएगा। इस दौरान शहर के चालीस स्कूलों में छुट्टी के दिनों को छोड़कर शेष दिन अभियान चलाया जाएगा।

Posted By: Inextlive