RANCHI: अधिकतर रोड एक्सीडेंट में लापरवाही के कारण लोगों की जान जा रही है। ट्रैफिक पुलिस की तमाम कोशिशों के बावजूद खासकर युवा अपनी बुरी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में कभी बैनर-पोस्टर दिखाकर, फूल देकर तो कभी फ्रेंडशिप बैंड बांध कर रोड सेफ्टी के लिए पिछले 5 सालों से लोगों को अवेयर करने 33 वर्षीय ऋषभ आनंद निकल पड़े हैं। राइजअप नामक संस्थान के जरिए 45 लोगों की टीम सिटी की सड़कों पर लोगों को ट्रैफिक रूल्स के प्रति अवेयर करती कहीं न कहीं नजर आ ही जाती है।

250 स्कूल-कॉलेज में किया विजिट

ऋषभ आनंद बताते हैं कि वह स्कूल और कॉलेज जाकर भी बच्चों को अवेयर करते हैं। उन्हें पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से शॉर्ट वीडियो दिखाकर सड़क सुरक्षा की जानकारी देते हैं। साथ ही ट्रैफिक नियमों के बारे में भी बताते हैं। अबतक लगभग 250 स्कूलों में विजिट कर चुके हैं। साथ ही कॉलेज और प्राइवेट इंस्टीट्यूट में भी जाकर वे लगातार अवेयर करने का काम करते रहते हैं। उनका मानना है कि अधिकतर सड़क दुर्घटना मानवीय भूल के कारण होती हैं। यदि लोग जागरूक हो जायें तो इन्हें रोका जा सकता है।

छोटे-छोटे बच्चे भी जुड़े

वह बताते हैं कि रोड सेफ्टी के प्रति स्कूल और कॉलेज के बच्चे भी सड़क पर उतर कर लोगों को अवेयर करते हैं। ये बच्चे सड़कों पर उतर कर लोगों को समझाने का काम कर रहे है। कभी पोस्टर, कभी फूल, कभी फ्रेंडशिप बैंड बांधकर तो कभी दूसरे माध्यम से रोड सेफ्टी और यातायात नियमों की जानकारी देते हैं।

सोशल मीडिया भी बना माध्यम

रांची के कोकर में रहने वाले ऋषभ आनंद ने बेंग्लुरु से जर्नलिज्म की पढ़ाई की है। रोड सेफ्टी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा सम्मानित भी किये जा चुके हैं। ऋषभ का मानना है कि यदि पहले से सर्तक रहें तो दुर्घटना की संभावना काफी कम हो सकती है। इसी सोच के साथ लोगों को जागरूक करने का काम शुरू किया। स्टार्टिग में थोड़ी दिक्कतें आई थीं, लेकिन धीरे-धीरे इसे लोगों का साथ मिलता गया। अब इसमें सरकार भी सहयोग कर रही है। नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग भी रोड सेफ्टी के लिए सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया भी एक बड़ा प्लेटफार्म है, यहां भी हमारी टीम लोगों को अवेयर करती रहती है।

ये है अवेयरनेस का जरिया

ऋषभ आनंद अपनी टीम के बैनर तले नुक्कड़ नाटक, क्विज की मदद से युवाओं को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देते हैं। इसके अलावा एक्सीडेंटल वीडियो, प्रॉब्लम स्टेटमेंट, डाटा फैक्ट, पर्व-त्योहार में सड़क पर उतर कर भी लोगों को अवेयर करते हैं।

Posted By: Inextlive