- सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को 11 दिन बीते, एक भी आदेश पर नहीं हुआ अमल

- न हादसे वाले कट बंद हुए और न ही जेब्रा क्रॉसिंग बनाई गई

- सड़कों से अवैध होर्डिग्स का अभियान कुछ दिन चला फिर रुका

BAREILLY:

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुए संडे को 11 दिन पूरे हो गए, लेकिन नगर निगम ने डीएम वीरेंद्र कुमार के एक भी निर्देश का पालन नहीं किया है। न तो हादसों वाले कट बंद किए गए और न ही जेब्रा क्रॉसिंग बनाई गई। चौराहों पर बड़े-बड़े होर्डिग्स अब भी लगे हुए हैं। इस बारे में पूछने पर निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर शिव कुमार अंबेडकर का कहना है कि यह मामला उनके संज्ञान में ही नहीं है। जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने डीएम के आदेशों का एक-एक कर रियलिटी चेक किया तो चौंकाने वाली बाते सामने आई।

26 दिसम्बर की बैठक में डीएम ने शहर में बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए नगर निगम को कई कदम उठाने को कहा था। उन्होंने शहर के उन सभी कट को बंद करने को कहा था, जहां से शॉर्टकट लेने के चक्कर में सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। साथ ही उन चौराहों पर जेब्रा क्रॉसिंग बनाने को कहा था, जहां ये मिट गई हैं। चौराहों पर लगे होर्डिग्स को भी हटाने के निर्देश दिए थे, जिससे लोगों का ध्यान न भटके और वे सुरि1क्षत रहें।

नगर निगम ने क्या किया

डीएम के आदेशों को ताख पर रखते हुए एक भी कट बंद नहीं किया। वही दूसरी ओर चौराहों पर जेब्रा क्रासिंग और स्टाप लाइन बनाने के आदेश को भी नगर निगम ने नही सुना और अभी तक सभी चौराहे बिना जेब्रा क्रासिंग के ही चल रहे है। हालांकि नगर निगम ने अवैध होर्डिग्स हटाने के लिए अभियान चलाया था, लेकिन कुछ ही दिन में यह बंद हो गया।

--------------------

बॉक्स : इन चौराहों पर नही है जेब्रा क्रॉसिंग

- चौकी चौराहा

- पटेल चौक

- चौपुला चौराहा

- सैटेलाइट चौराहा

- डेलापीर चौराहा

- बीसलपुर चौराहा

- गांधी उद्यान चौराहा

- इसी तरह से अन्य कई चौराहों पर भी जेब्रा क्रॉसिंग नही है।

------------------

बॉक्स : यहां के होने थे कट बंद

ट्रैफिक इंस्पेक्टर जेएस अस्थाना ने बताया कि अधिकांश कट सिविल लाइंस के ही थे। इसके लिए उन्होंने नगर निगम को कई बार लेटर भी लिखा है, लेकिन अब तक कोई काम शुरू नहीं हुआ।

- सिविल लाइंस एरिया के कट

- सैटेलाइट एरिया के कट

- पीलीभीत बाईपास रोड के कट

इसी तरह से अन्य कई जगहों के भी कट इसमें शामिल थे।

------------------

सड़कों पर जेब्रा क्रॉसिंग बनाने का काम जल्दी शुरू कराएंगे और कट बंद कराने का मामला मेरे संज्ञान में नहीं था। यदि ट्रैफिक पुलिस की ओर से हमारे पास कोई लेटर आया होता तो हम उसे अभी तक बंद करा देते। जैसे ही आदेश आता है हम सभी कट को बंद करा देंगे।

शिव कुमार अंबेडकर, चीफ इंजीनियर निर्माण विभाग

Posted By: Inextlive