कुंभ में विदेशी मेहमानों को आमंत्रित करने के लिए पर्यटन विभाग ने बनाई खास रणनीति

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले साल आयोजित होने जा रहे कुंभ मेले को दिव्य और भव्य बनाने के लिए केन्द्र से लेकर प्रदेश सरकार तक की नजर बनी हुई है। दुनिया भर में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों को जोड़ने के अलावा विदेशी मेहमानों को कुंभ में आमंत्रित करने के लिए पर्यटन विभाग ने खास योजना बनाई है। विभाग के लखनऊ स्थित मुख्यालय से जहां अमेरिका में रोड शो करने की रणनीति बनाई गई है। वहीं अमेरिका, जर्मनी, कनाडा व पोलैंड सहित आधा दर्जन से अधिक देशों में रोड शो और कैम्पेन भी चलाई जाएगी।

पर्यटन मंत्री ने संभाली जिम्मेदारी

कैम्पेन की अगुवाई प्रदेश की पर्यटन मंत्री डॉ। रीता बहुगुणा जोशी व विशेष सचिव पर्यटन अखंड प्रताप सिंह करेंगे। इनकी अगुवाई में पर्यटन विभाग की बारह सदस्यीय डेलीगेशन भी कैम्पेन में शामिल होगा। मार्च के दूसरे सप्ताह में कैम्पेन का आगाज जर्मनी के शहर बर्लिन से होगा। इसके बाद डॉ। जोशी की अगुवाई में डेलीगेशन अमेरिका, कनाडा व हंगरी जैसे देशों में कैम्पेन चलाई जाएगी।

कैम्पेन के बाद रोड शो का आगाज

कुंभ की कैम्पेन मार्च में चलाई जाएगी लेकिन यह अंतिम कैम्पेन नहीं होगी। मार्च में अमेरिका, जर्मनी व कनाडा में कैम्पेन की सफलता पर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। लेकिन अप्रैल व मई महीने में व्यापक स्तर पर आधा दर्जन से अधिक देशों में रोड शो किया जाएगा। डेलीगेशन के वापस लौटने पर पर्यटन मंत्री डॉ। जोशी के साथ बैठक करके क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम कुमार श्रीवास्तव रोड शो के लिए देशों का नाम, किस तारीख व किस दिन शो किया जाएगा। उसकी डिटेल कार्यक्रम बनाया जाएगा।

चौबीस देशों में रोड शो

-दिसम्बर तक दो दर्जन देशों में रोड शो करने की योजना।

-पहले चरण में अप्रैल व मई माह में आधा दर्जन देशों में रोड शो।

-दूसरे चरण की शुरुआत सितम्बर व अक्टूबर महीने में करने का प्लान।

यूनेस्को से कुंभ को सांस्कृतिक विरासत का दर्जा मिला है। इस उपलब्धि को केन्द्र में रखकर विदेशी मेहमानों को उसका महत्व बताने के लिए कैम्पेन शुरू होने वाली है। मार्च में चार देशों में कैम्पेन चलाई जाएगी उसके बाद दिन व तारीख तय करके आधा दर्जन से अधिक देशों में अप्रैल व मई माह में रोड शो किया जाएगा।

-अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive