- भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल के निवास पर सिर मुंडवाकर पहुंचे रालोद नेता

-मवाना में भाकियू ने हाइवे जाम कर हरियाणा सरकार का पुतला फूंका, एक दर्जन से अधिक स्थानों पर जाम

Meerut : मेरठ में रविवार को हरियाणा में जाट आरक्षण की मांग के समर्थन में जगह-जगह धरना-प्रदर्शन हुए। आंदोलनकारियों ने शहर और देहात क्षेत्र में करीब एक दर्जन स्थानों पर सड़क जाम कर दी तो वहीं रालोद नेताओं ने भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल को उनके निवास पर घेर लिया। भाजपा विरोधी नारेबाजी करते हुए रालोद नेताओं ने हरियाणा सरकार को जमकर कोसा।

सांसद का किया घेराव

रालोद के जिलाध्यक्ष चौ। यशवीर सिंह की अगुवाई में रालोद नेता और कार्यकर्ता चाणक्यपुरी स्थित सांसद राजेंद्र अग्रवाल के आवास पर पहुंचे और हरियाणा सरकार व मुख्यमंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इन्होंने मांग की कि जिस तरह से हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आंदोलनकारियों पर गोली चलवाई, उन्हें तत्काल पद से हटाया जाए। आंदोलन में शहीद हुए लोगों के परिजनों को मुआवजा दिया जाए। उन्होंने सांसद से मांग की कि वे इन मांगों पर अपना सिफारिशी पत्र प्रधानमंत्री को लिखें और मामले की न्यायिक जांच कराई जाए। घेराव करने वालों में राजेंद्र चिकारा, राजेंद्र शर्मा, राजकुमार सांगवान, सुनील रोहटा, विनय मल्लापुर, राममेहर, संजय जाटव, नरेंद्र खजूरी आदि लोग शामिल थे। प्रदर्शन के दौरान सुनील रोहटा समेत पांच लोगों ने अपने सिर मुंडवा रखे थे। अखिल भारतीय जाट महासभा के पदाधिकारी व सदस्य सांसद के आवास पर पहुंचे और अपना विरोध दर्ज कराया।

मेरठ-पौड़ी मार्ग किया जाम

रविवार को भाकियू पदाधिकारियों ने जाट समाज के लोगों को साथ लेकर मवाना खुर्द में मेरठ-पौड़ी मार्ग पर सांकेतिक जाम लगाकर धरना दिया और हरियाणा सरकार का पुतला दहन कर जमकर नारेबाजी की। पूर्व ब्लॉक प्रमुख धीरज पहाड़पुरिया, भाकियू के नरेश चौधरी, राजकुमार दूधली, जिले सिंह आदि ने हरियाणा में जाटों के द्वारा शांतिपूर्वक चलाए जा रहे आंदोलन के दौरान पुलिस द्वारा गोली चलाए जाने की कड़ी ¨नदा की। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी की और बाद में हरियाणा सरकार का पुतला फूंका। जाम के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइन लग गई थी। गांव निलोहा में रालोद कार्यकर्ताओं की बैठक में नारेबाजी कर भाजपा का पुतला फूंका। बैठक में 23 फरवरी को मवाना खुर्द में जाम लगाने का निर्णय लिया गया।

चक्का जाम से जनता रही हलकान

दबथुवा और नानू गंगनहर पुल पर करीब 2-2 घंटे के चक्का जाम से वाहनों की लंबी कतार लग गई। दुपहिया वाहन चालकों को भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस दौरान जाटों को केंद्र में आरक्षण देने, हरियाणा में मारे गए लोगों के परिवार को आर्थिक मदद व प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग के आदेश देने वाले अधिकारियों की गिरफ्तारी की मांग की गई। दबथुवा में एसडीएम ईशा दुहन को तथा नानू गंगनहर पुल पर सीओ बृजेश कुमार सिंह को ज्ञापन सौंपा गया। रालोद नेता सुनील रोहटा के नेतृत्व नानू गंगनहर पुल पर चक्का जाम किया गया। पुलिस की गोली से मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए सिर मुंडवा कर मौके पर पहुंचे। यहां एक सभा आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता रालोद जिलाध्यक्ष चौधरी यशवीर सिंह ने की।

ट्रैक्टर-ट्रालियां खड़ी कर लगाया जाम

जाट समुदाय के लोगों ने सरधना-बरनावा मार्ग करनावल गेट पर सड़क के बीचोंबीच ट्रैक्टर ट्रालियां खड़ी करके मार्ग पर जाम लगा दिया। इस दौरान सड़क पर दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। दोपहर एक बजे के बाद समुदाय के युवकों ने राष्ट्रपति के नाम एसओ सरूरपुर को ज्ञापन देकर धरना समाप्त किया। इस दौरान पूर्व सभासद नीरज कादियान, सभासद मांगेराम दहिया, मास्टर परमजीत आदि मौजूद थे। इसके अलावा रार्धना, कलीना, खासपुर चौराहा, जटौली आदि स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी।

हरियाणा के सीएम का पुतला फूंका

हस्तिनापुर नेहरू पार्क में आयोजित बैठक मे जिला उपाध्यक्ष चौधरी हरेंद्र सिंह के नेतृत्व में हरियाणा के सीएम का बैठक के बाद पुतला फूंका। इस अवसर पर लोकेश सिरोही, बबलू चौधरी, विपिन, युवराज सिंह, विजय, ¨पकी, शरणवीर आदि लोग शामिल रहे। वहीं अखिल भारतीय जाट महासभा ने बैठक कर आंदोलन का समर्थन किया।

टोल प्लाजा पर लगाया जाम

जाट आरक्षण के समर्थन में मेरठ-हरिद्वार हाइवे को रविवार को जाट संगठनों, भाकियू और रालोद नेताओं ने जाम कर दिया। जटौली, कंकरखेड़ा, रोहटा पुल, सिवाया टोल प्लाजा आदि स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने हाइवे को जाम कर दिया। मेरठ में एसएसपी दिनेश चंद्र दूबे के नेतृत्व में पुलिसबल लॉ एंड ऑर्डर पर नजर रखे था। अनहोनी की आशंका को लेकर सभी प्वाइंट पर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई थी। डीएम पंकज कुमार जाट आंदोलन की गतिविधियों की जानकारी अधीनस्थों को लेते रहे।

Posted By: Inextlive