RANCHI: आने वाले दिनों में राजधानी की सड़कें चौड़ी होंगी। इसके लिए अभी से ही सड़क के किनारे पाइपलाइन बिछाई जाए ताकि बाद में सड़क को खोदना ना पड़े। नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने सीवरेज-ड्रेनेज और अमृत प्रोजेक्ट पर काम करने वाली एजेंसी को यह निर्देश दिया है। उन्होंने एजेंसी से कहा है कि आने वाले साल में राजधानी का एक्सपैंशन होगा, वहां चौड़ी सड़कें बनायी जाएंगी, इसलिए सभी जगह यूटिलिटी की चीजें एक जगह बनायी जाए।

कट जाएगी दस परसेंट राशि

अजय कुमार सिंह ने केंद्र प्रायोजित अमृत योजना के तहत चल रही बड़ी-बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। स्कीम के तहत चल रही शहरी पेयजल आपूर्ति योजना और सीवरेज स्कीम की प्रगति की रिपोर्ट ली गई। सचिव ने निर्माण कंपनियों को निर्देश दिया की वो समय पर काम पूरा करें, अब उन्हें एक्सटेंशन नहीं मिलेगा। अगर बार-बार एजेंसी की ओर से एक्सटेंशन मांगा जाता है तो प्रोजेक्ट कॉस्ट की 10 प्रतिशत राशि काट ली जाएगी।

मिले कई निर्देश

-डीपीआर के मुताबिक निर्माण कार्य को जमीन पर उतारने से पहले उसका 3डी 8 मॉडल प्रस्तुत किया जाए, जो संबंधित शहर के नक्शे के अनुसार बनेगा।

- 20 दिसंबर से पहले उन सभी योजनाओं का 3डी मॉडल प्रस्तुत किया जाए।

- अगर जलमीनार के लिए जगह नहीं मिल रही है तो उसकी वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी या फिर कहीं दूसरी जगह चिन्हित कर उसका इस्तेमाल जिला प्रशासन से एनओसी हासिल किया जाएगा।

-जमीन नहीं मिलने की स्थिति में 15 दिसंबर से पहले या तो साइट बदला जाएगा या वैकल्पिक व्यवस्था जैसे पंप सेट लगाकर प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा।

Posted By: Inextlive