- नयागंज व हालसी रोड में व्यापारियों ने घेर रखी है आधी से सड़क, दिनभर ट्रैफिक जाम जैसे हालात

- फुटपाथ तो ढूढ़ने से भी नहीं मिलते, टाइम पर पहुंचने वाले भूलकर भी नहीं गुजरते इधर से

kanpur@inext.co.in

KANPUR: सड़कों पर कब्जा और एनक्रोचमेंट शहर के व्यापारियों ने शायद अपना अधिकार समझ लिया है। भले ही पब्लिक को निकलने के लिए जगह मिले या नहीं। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने वेडनेसडे को सिटी की सबसे बड़ी किराना मार्केट यानि हालसी रोड के हालात का जायजा लिया। घंटाघर से मूलगंज तक पूरी मार्केट रोड पर ही सजी हुई है। इसके अलावा रोड पर सरकारी एनक्रोचमेंट भी है। यहां ट्रैफिक चलता नहीं रेंगता है। रोड पूरा दिन ट्रैफिक जाम से जूझती रहती है। टाइम पर पहुंचने वालों ने तो रोड से गुजरना ही बंद कर दिया है। पब्लिक को चलने के लिए ख्भ् फीसदी रोड भी नहीं बची है। कई बार अभियान चलाए जाने के बाद भी रोड का हाल जस का तस है।

सड़क से चल रहा करोड़ों का बिजनेस

मूलगंज से घंटाघर जाने वाली हालसी रोड पर दोनों ओर जबरदस्त इनक्रोचमेंट है। इस रोड पर फुटपाथ पूरी तरह से गायब हो गया है। व्यापारियों ने अपनी दुकानों का दायरा बढ़ाते हुए फुटपाथ तक फैला दिया है। व्यापारियों व खरीददारों के वाहनों ने रोड पर कब्जा जमा कर रखा है। पूरी रोड पर ब् ट्रांसफार्मर हैं जो फुटपाथ व सड़क पर रखे हुए हैं। यहां सड़क पर आपको हार्डवेयर का सामान रखा मिल जाएगा। और तो और बिजली के कई खंबे भी कोढ़ में खाज का काम कर रहे हैं। जिससे वहां हादसे की आशंका बनी रहती है।

यहां भी सरकारी एनक्रोचमेंट

हालसी रोड पर ही सरकारी इनक्रोचमेंट का नजारा भी देखने को मिलता है। बादशाही नाका थाना ने फुटपाथ के साथ आधी सड़क को भी अपने दायरे में ले लिया है। मूलगंज चौराहे के पहले सड़क पर सुलभ शौचालय बन जाने से स्थित बेहद खराब हो गई है। यहां वाहनों के निकलने के लिए बहुत कम स्पेस बचा है। हर वक्त यहां जाम लगता है।

-------------

नयागंज का पुरान रोग

बिरहाना रोड से घंटाघर जाने वाली नयागंज मार्केट में भी व्यापारियों का जबरदस्त इनक्रोचमेंट है। यहां व्यापारियों ने दुकान में गोदाम बनाकर रखा है और फुटपाथों पर दुकान सजा कर रखी है। इस पूरी रोड पर फुटपाथ ढूंढने पर भी नहीं मिलता है। कहीं-कहीं तो सड़क तक इनक्रोचमेंट दिखता है। जबकि यहां पर कई बार नगर-निगम का अभियान चल चुका है। यहां पर भी दो जगह ट्रांसफार्मर रोड पर रखे दिखाई देते हैं।

कई बार हो चुका है हादसा

पीपलवाली कोठी के पास रखे ट्रांसफार्मर से कई बार हादसा हो चुका है। ट्रांसफार्मर से निकलने वाले तेल से राहगीर व जानवर घायल हो जाते हैं। इलाकाई निवासी विकास मिश्रा ने बताया कि इस ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए कई बार शिकायत भी की जा चुकी है।

हर वक्त ट्रैफिक न्यूसेंस

नयागंज व हालसी रोड पर ट्रैफिक न्यूसेंस से लोगों को परेशान होना पड़ता है। हालसी रोड पर इनक्रोचमेंट के बाद सड़क पर वाहन खड़े होते हैं। जिससे सड़क पर चलने की जगह ही नहीं रहती। वहीं घंटाघर से जाने के लिए ये मेन रोड है। इस रोड पर ट्रैफिक भी ज्यादा रहता है। नयागंज रोड पर किराने का सामान लेकर आने वाले ठेले व खड़खड़े ट्रैफिक न्यूसेंस क्रिएट करते हैं।

पब्लिक वर्जन:

नौघड़ा से अपने घर से निकलने से पहले सोचना पड़ता है कि कहां से निकलूं। दोनों ही रोड्स पर ट्रैफिक न्यूसेंस रहता है। इनक्रोचमेंट के चलते बुरा हाल है।

- पंकज चावला

इनक्रोचमेंट के चलते हालसी रोड का बुरा हाल है। नगर-निगम का दस्ता कई बार आया लेकिन फिर भी हालात जस के तस हैं।

- राम कृष्ण अवस्थी

नयागंज में सड़क तक इनक्रोचमेंट है। कुछ जगह तो ऐसे कब्जे हैं। जो नगर-निगम के अभियान के समय भी साफ नहीं हुए। ट्रैफिक प्राब्लम से परेशान होना पड़ता है।

- सौरभ सिंह

नयागंज व हालसी रोड ही नहीं बल्कि सिटी में हर ओर इनक्रोचमेंट रहता है। छोटे व्यापारी ही नहीं बड़े-बड़े लोग भी इनक्रोचमेंट करते हैं। इस पर रोक लगनी चाहिए।

- राहुल गुप्ता

नयागंज में इनक्रोचमेंट के चलते चलना दूभर हो गया है। कई बार अभियान चले लेकिन सब बेकार साबित हुए हैं। व्यापारी रोड से अपना बिजनेस चला रहे हैं।

- गुड्डू तिवारी

Posted By: Inextlive