- विंटर सीजन की हो गई शुरुआत, अभी तक सभी बसों में नहीं लग पाई फॉग लाइट

- कोहरे से बचने के लिए रोडवेज बसों में लगता है फॉग लाइट

GORAKHPUR: पैसेंजर्स बेहतर सुविधा के साथ रोडवेज बसों में सफर करें इसकी पूरी जिम्मेदारी परिवहन निगम की है। लेकिन निगम ने विंटर सीजन की शुरूआत होने के बाद भी कई बसों में फॉग लाइट नहीं लगवाई है। जबकि सड़क पर जरा सी लापरवाही बड़ी घटना की वजह बन जाती है। ये बात खुद परिवहन निगम में बैठे अधिकारी भी जानते हैं। इसके बाद भी लापरवाही बरती जा रही है जिसका अंजाम हादसों के रूप में सामने आता रहता है।

बिना फॉग लाइट दौड़ रही जनरथ

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने रोडवेज बसों में जाकर रियल्टी चेक किया। दोपहर करीब एक बजे यूपी 53 डीटी 4801 जनरथ बस में पहुंची टीम ने कंडक्टर से बातचीत की तो उसने कई चौंकाने वाली बातें बताईं। उसका कहना था कि अभी तक फॉग लाइट नहीं लगाई गई है। कब लगेगा ये भी पता नहीं है। गाड़ी में चार्जर प्वॉइंट से लगाए कई और भी कमियां है जिसे दूर नहीं किया गया तो उससे दिक्कत आ सकती है।

दूसरी बस का भी यही हाल

इसी तरह गोरखपुर से लखनऊ जाने वाली एक जनरथ बस में टीम पहुंची तो उसका भी हाल वही था। बस नंबर यूपी 53 डीटी 4772 लखनऊ जा रही थी। उसमें भी फॉग लाइट का अता-पता नहीं था। इसके साथ ही उसकी लास्ट सीट की खिड़की पर शीशे की जगह लकड़ी का फ्रेम लगा हुआ था। इसे देखने के बाद ही पता चल जाता है कि जिम्मेदार कितना काम कर रहे हैं।

अधिकतर बसों में कमी

टीम ने इसके बाद बस स्टेशन पर खड़ी कई बसों का जायजा लिया जिसमें जनरथ से लगाए अधिकतर ऑर्डिनरी बसों में भी फॉग लाइट का पता नहीं है। जबकि विंटर सीजन शुरू होने से पहले ही ये काम कंप्लीट करने होते हैं। लेकिन अधिकतर बसों में कुछ ना कुछ कमियां हैं जो भगवान भरोसे चल रही हैं।

कई प्वॉइंट्स पर होनी थी जांच

रोडवेज से बस निकलने से पहले उसकी 31 बिंदुओं पर जांच होनी थी। इसके लिए शासन की ओर से सख्त निर्देश भी आया था। इसके बाद भी किसी भी बस के रूट पर जाने से पहले जांच नहीं होती है। सूत्रों की मानें तो सही तरीके से जांच हो जाए तो कम ही बस रोड पर निकल पाएंगी। इस कारण अधिकारी जांच करने से बचते हैं।

गोरखपुर रीजन में बसों की संख्या - 750

गोरखपुर में डिपो - 8

जनरथ बस - लगभग 44

शताब्दी सेवा - 4

वर्जन

जो भी नई बसें आ रही हैं उनमें फॉग लाइट पहले ही लगी रह रही है। अन्य बसों में भी फॉग लाइट लगवाई गई है। अगर किसी में नहीं लगा है तो उसको दिखवाया जाएगा।

- डीवी सिंह, आरएम

Posted By: Inextlive